पत्ता गोभी के पत्तों से हो सकती है कई बीमारियां दूर!

Loading...

पत्ता गोभी के पत्ते हमें कई तरह के स्वस्थ लाभ प्रदान करते है। यह एक मशहूर सब्जी होने के साथ-साथ बीमारियों को बाहर खिचने के लिए चुंबक का काम भी करती है। आज हम आपको एेसे ही कुछ पत्ता गोभी के फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आइए जानें इन फायदों के बारे में…

– सूजन

अगर आपको हाथों और टांगो आदि जैसी जगह पर चोट लगने के कारण सूजन हो रही है तो पत्ता गोभी के पत्ते आपके लिए बहुत आवश्यक है। सूजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के फ्रेश पत्ते लपेट लें और उन्हें किसी बैंडेज तथा किसी पट्टी से ढक लें।

– बार-बार सिरदर्द होना

आजकल सिरदर्द होना आम सी बात हो गई है। थकान और तनाव के कारण सिरदर्द होता है। पत्ता गोभी के पत्तो से आपके सिरदर्द का इलाज हो सकता है। पत्ता गोभी के पत्तों को रात को अपने माथे पर रखले और उसे किसी टोपी से ढक कर सो जाए। सुबह मिलने वाले नतीजों से आप हैरान रह जाएगें।

– स्तनपान की वजह से दर्द

कई औरतों को स्तनपान की वजह से काफी दर्द महसूस होता है। स्तनपान का दर्द पत्ता गोभी से ठीक हो सकता है। पत्ता गोभी के फ्रेश पत्तो को अपने स्तन से लगाकर रखे जब तक के दर्द नहींं हो जाता।

– थाइरोइड ग्रंथि

थाइरोइड ग्रंथि गले के निचले हिस्से में स्थित होती है। यह ग्रंथि पाचन तन्त्र के लिए हार्मोन्स पैदा करने का काम करती है। इस ग्रंथि के कार्य को सही बनाए रखने के लिए पत्ता गोभी के पत्तो को रात को गर्दन पर लपेट लें और उसे बैंडेज से डक लें।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: