6 पैक एब्‍स के लिए सबसे अच्‍छे व्‍यायाम जानिए

Loading...

 

6 पैक एब्‍स के लिए सबसे अच्‍छे व्‍यायाम जानिए

ग्‍लैमर वर्ल्‍ड में सिक्‍स पैक एब्‍स का अच्‍छा खासा महत्‍व है। शरीर को फिट और 6 पैक एब्‍स बनाने के लिए काफी परिश्रम करना पड़ता है। इसके लिए कई प्रकार की कसरतें या व्‍यायाम करना पड़ता है। घंटों तक जिम में पसीना बहाने के बाद 6 पैक एब्‍स बनते हैं और उन्‍हे हमेशा मेंटेन करना पड़ता है। इसके अलावा, इन्‍हे बनाने के लिए खाने – पीने की आदतों में भी सुधार लाना पड़ता है। आइए जानते है कि 6 पैक एब्‍स पाने के लिए सबसे अच्‍छे व्‍यायाम कौन से हैं : 
1 लॉन्‍ग आर्म क्रंच : अपने घुटनों को मोढ़कर बैठें और फिर लेट जाएं। हाथों को पीछे की ओर ले जाएं। इसके बाद, हाथों को अपने चेहरे की सीध में लाएं, एक पारम्‍परिक क्रंच करें। यह तरीका धीमा और नियंत्रित होना चाहिए। 
2 रिजर्व क्रंच : अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को सिर के नीचे लगाएं। इसके बाद, अपने घुटनों को छाती की ओर मोढ़े और 90 डिग्री पर ले जाएं। अपने एब्‍स के विपरीत अपने हिप्‍स को फ्लोर को रखें और पैरों को ऊपर उठाएं। सुनिश्चित कर लें कि आपके एब्‍स सक्रिय हैं। 
3 जैकनाइफ : फर्श पर एक चटाई बिछाएं, कमर के सहारे लेट जाएं, और अपनी भुजाओं को फैलाएं और सिर के ऊपर ले जाएं। इसी तरह, अपनी भुजाओं को नीचे ले आएं और पैरों को ऊपर उठाएं जब तक कि आपकी एड़ी, आपके फिंगरटिप्‍स को टच नहीं कर लेती है। बॉडी बिल्‍डिंग के लिये जरुरी सामग्री 
4 एक्‍सटेंडेड प्‍लांक : प्रेस – अप पोजिशन में आएं, अपने हाथों को कंधे से 10 इंच की दूरी पर प्‍लेस करें। फर्श पर अपने पंजों और पैरों के विपरीत खड़े हों और थोड़ी देर तक अपना वजन साधें और फिर साधारण तरीके से सांस लें। इससे आपको राहत मिलेगा। 
5 साईकिल : व्‍यायाम करने से आपकी कमर और साइड ठीक रहेगी। इससे आपके एब भी तैयार हो जाएंगे। सबसे पहले नरम सतह पर लेट जाएं और हवा में पैडल मारें। घुटनों के विपरीत कंधों को उठाएं। सुनिश्चित कर लें कि दोनों तरफ से ऐसा बराबर हो रहा है। शुरूआत में 12 रेप्‍स के 2 सेट ही करें। 
6 ट्रंक रोटेशन : बैठकर डम्‍बल या मेडीसीन बेल का इस्‍तेमाल करें, इस दौरान आप फर्श पर बैठे, और अपने पेट को फोल्‍ड कर लें। धीरे – धीरे छाती पर जोर लगाएं। फिर कोहनियों को मोढ़े। वजन को कोर पर लगाने का प्रयास करें। हर रोटेशन पर रूकें और फिर आगे बढ़ें।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: