अदरक के जूस के ये होते है फायदे

Loading...

अदरक के जूस के ये होते है फायदे

यह बात तो सभी जानते है की अदरक स्वस्थ के लिए कितनी लाभदायक है सरदार के समय अदरक वाली चाय मिल जाए तो कितना अच्छा महसूस करते है लोग। अदरक मानसून के सीजन में भी काफी लाभदायक होती है, अदरक में केल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, इन सब मिनिरल्स की मात्रा भरपूर मात्रा में पाए जाते है। लेकिन क्या आपको पता है की अदरक में काफी एंटी ऑक्सीडेंट और गुणकारी मिनिरल्स पाए जाते है। जिससे कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है। सीने में जकडन सांस लेने में तकलीफ इत्यादि से राहत मिलती है।

इस समय अदरक का रास शहद के साथ सेवन करने से राहत मिलती है। यदि आप इसे सीधे तौर पर खाना पसंद नहीं करते हैं तो इसका जूस के तौर पर भी सेवन किया जा सकता है। इससे होने वाले फायदे –

1. मधुमेह नियंत्रण : एक ग्‍लास अदरक के जूस का सेवन खून में ग्‍लूकोज के स्‍तर को कम करता है जोकि मधुमेह पीडि़तों के लिए फायदेमंद है। एंटी डायबिटीक गुण होने के चलते इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

2. पाचन के लिए बेहतर: अदरक का जूस विभिन्‍न तरह के पाचन संबंधी समस्‍याओं में आराम दिलाता है। यह पाचन प्रकिया में एक सक्रिय तत्‍व के तौर पर काम करता है।

3. कॉलेस्‍ट्रॉल कम करता है: अदरक का सेवन कॉलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करता है। रक्‍त वाहिका में ब्‍लॉकेज को दूर करने में भी मदद करता है, जिससे हृदय रोगियों को मदद मिलती है।

4. मुंहासे दूर करता है: यदि आप मुंहासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक के जूस का सेवन जरूर करें। यह एक ऐसे तत्‍व के रूप में काम करता है जिससे जिससे मुंहासे या पिंपल्‍स को दूर करने में मदद मिलती है।

5. कैंसर रोकथाम में मददगार: अदकर जानलेवा बीमारी कैंसर की रोकथाम काफी सहायक है। इसका सेवन कैंसर उत्‍पन्‍न करने वाले सेल्‍स को खत्‍म करता है।

6. ठंड से बचाव: एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होने के चलते अदरक ठंड, फ्लू आदि से बचाव करता है।

Loading...

Source: newstracklive

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: