थकान से आराम पाने के लिए 10 उपचार

Loading...

यह बात काफी आम है कि पूरा दिन काम करने के बाद हम थकान महसूस करते है। लगातार थकान से न केवल मानसिक ऊर्जा खत्म होती है बल्कि शारीरिक ऊर्जा का भी ह्रास होता है। थकान के कई कारण हो सकते है। प्रस्तुत है थकान को जल्दी दूर करने एवं एनर्जी लाने के कुछ तरीके। Read – Thakan ka Ilaj in Hindi

Thakan Ke Liye Upchar in Hindi1. मसाले:

बहुत से लोग ये नहीं जानते की रोज़ के इस्तेमाल किये जाने वाले मसाले भी हमे थकन में आराम पहुँचते है।

बनाने का तरीका – एक छोटा कप लम्बी काली मिर्च, आधा कप सौंठ, एक चैथाई कप जीरा, अजवाइन, लौंग, इलायची, त्रिफला एवं दालचीनी के पत्ते। इन्हें अलग-अलग भून कर पाउडर बनाए व पेस्ट बनाने हेतु आवश्यकतानुसार शहद मिलाएँ। थकान दूर करने के लिए आधा चम्मच चालीस दिन तक लें।

2. छुआरे (डेट्स):

थकान दूर करने के प्रभावी उपायों में प्रतिदिन छुआरे का प्रयोग खास है एवं यह प्रतिदिन छुआरे का प्रयोग थकान दूर करने के तरीकों में प्रभावी एवं आसान है। छः या सात छुआरे आधा कप पानी में रात को भिगोएँ व सुबह बीज निकाल कर इस छुआरे को इसी पानी में मसल लें। हफ्ते में कम से कम दो बार पीएँ। थकान दूर होगी।

3. मसाला चाय:

पुरे दिन की चिंताओं एवं थकान को दूर करने के लिए एक कप मसाला चाय में काफी शान्ति होती है। आपके मूड को सही करने एवं शरीर व दिमाग को फिर से तरोताजा करने का यह आम प्राकृतिक उपचार है।

4. हर्बल चिकित्सा:

आपके तन मन को तरोताजा बनाने के लिए कुछ हर्बल उपचार है। दो चम्मच ड्रमस्टिक्स के पत्तों को एक कप दूध में उबालें। इसे पी लें। काफी राहत महसूस होगी। एक आधा चम्मच एलोवेरा जैल में चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर भी ले सकते है।

5. व्यायाम:

आप साधारण दैनिक व्यायाम से तनाव एवं थकान दूर कर सकते है। नियमित शारीरिक गतिविधि केवल ऊर्जा ही नहीं लाती है बल्कि नींद भी आती है एवं तनाव दूर होता है। थकान दूर करने या पूरे स्वास्थ्य के लिए किसी कड़े व्यायाम की आवश्यकता नहीं है। तेज-तेज चलना या वाॅक करना, साइकलिंग, बागवानी या कोई खेल खेलना ही काफी है।

6. सिर की मालिश:

सिर की मालिश, थकान दूर करने एवं आपकी कायाकल्प करने में चमत्कार कर सकता है। बस अपने सिर के बालों पर तेल की कुछ बूंदे डालें एवं धीरे-धीरे मालिश शुरू करें। इससे रक्त संचरण बढ़ता है एवं मन की शांति मिलती है।

7. गर्म और ठण्डे पानी से स्नान:

यदि आप थकान से पीडि़त है तो तुरन्त गर्म या ठण्डे पानी से स्नान करें एवं अपने पैरों को गर्म या ठण्डे पानी में डुबोएं। ऐसा करने की वजह यह है कि गर्म और ठण्डे पानी के उपयोग से वैकल्पिक रूप से तनाव व थकान से मुकाबला करने के लिए रक्त परिसंचरण की गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है।

8. अनाज:

थकान से ग्रसित लोगों को ऐसे पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर को एनर्जी मिलें। इसलिए अपने भोजन में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जैसे गेहूँ, मकई, रागी और जौ के बीज।

9. आयरन से युक्त भोजन:

चिंता व थकान के मुख्य कारणों में शरीर में आयरन की कमी एक मुख्य कारण है। रक्त परिसंचरण को बढ़ाने एवं थकान को दूर करने के लिए आयरन युक्त फूड लेने की सलाह दी जाती है।

10. पर्याप्त आराम:

थकान से लड़ने का सबसे उत्तम और प्रभावी तरीका है,

  • भरपूर नींद व
  • कार्य के बीच-बीच में छोटा सा ब्रेक लें।

यह घर या ऑफिस में ढ़ंग से योजना बनाने से हो सकता है।

11. भरपूर नींद:

पर्याप्त नींद की कमी लगातार थकान के मुख्य कारणों में से एक है। यह बहुत ही आवश्यक है कि आप पर्याप्त नींद लें। एक दिन में 7 घण्टे की नींद आपको तरोताजा एवं एनर्जैटिक रखती है। एक अच्छी नींद आपके चिंता के स्तर को घटाती है, दिमाग को सक्रिय रखती है और हार्मोन्स के संतुलन को बनाएं रखती है।

12. झपकी लेना:

9 घण्टे तक लगातार दबाव में काम करने रहना किसी के लिए काफी चिंताजनक हो सकता है। ऐसा यदि लम्बे समय तक होता रहे तो स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है व व्यक्ति थकान से ग्रसित हो सकता है। ऐसे में दिमाग को तरोताज़ा बनाने एवं पूरे दिन सक्रिय रहने के लिए काम के बीच में 10-15 मिनिट की झपकी ले लेनी चाहिए।

13. योग:

हम सभी यह जानते है कि थकान व चिंता से लड़ने के लिए हँसी सबसे उत्तम दवा है। इसलिए थकान व स्ट्रेस से पीडि़त लोगों को हंसी योग की सलाह दी जाती है। यह एक अद्वितीय व्यायाम है। यह वह प्राणायाम होता है, जिसमें बिना कारण खुलकर हँसा जाता है। दूसरे योगासन चिंता, तनाव व थकान को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है, जैसे त्रिकोणासन, पशिमोत्सना और उत्तनासन।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: