जानिए दांतों को स्वस्थ रखने के उपाय

Loading...

Teeth Care Tips 2

मुस्‍कुराता हुआ चेहरा हर किसी को पंसद है पर उसी चेहरे पर अगर पीले दांत दिखाई पड़े तो किसी को भी अच्‍छा नहीं लगेगा। जो लोग बहुत ज्‍यादा तंबाकू, शराब या फिर ठीक तरह से दॉंतों को साफ नहीं करते उनके दांत अक्‍सर गंदे ही रहते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि साफ दांत कैसे पाएं जाएं वो भी केवल हफ्ते भर में।

 

1 फल

स्ट्रॉबेरी, नींबू और संतरा एक तरह के प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट होते हैं। इन फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो मसूड़ों को साफ करके मुँह में बदबू आने से रोकता है। अगर आपको सफेद दांत चाहिए तो अपने दांतो को दिन में दो बार नींबू के रस से मालिश करें। थोड़े से सरसों के तेल और नमक में नींबू के स्‍लाईस को डुबो कर उससे 3-5 मिनट तक दांतो को साफ करें और उसके बाद दांतो को ब्रश कर लें। रोज़ भोजन के बाद एक हफ्ते तक संतरा खाएं और फिर असर देखें।

 

2 बेकिंग सोड़ा

यह एक प्राकार का प्राकृतिक उपाय है जिससे आप अपने दांतो को चमका सकते हैं। बेकिंग सोडा एक तरह का ब्‍लीच होता है जो दांतो को आसानी के साथ साफ कर सकता है। अपने दांतो को ब्रश, बेकिंग सोड़ा और पानी के साथ 4-5 मिनट तक एक हफ्ते रोज साफ करें। और फिर देखें कि आपके दांत में कितनी चमक आती है। या फिर आप यह भी कर सकते हैं कि स्‍ट्रोबेरी के गूदे पर थोडा सा बेकिंग सोडा छिडकें और उससे अपने दांतो को साफ करें। पर ध्‍यान रखें कि बेकिंग सोडा का रेगुलर यूज़ न करें।

 

3. मुंह धोए

हर भोजन के बाद अपने मुंह को धोना न भूलें। आप चाहें तो खाने के बाद अजवाइन खाएं इससे आपके मसूड़े मजबूत होने के साथ साथ मुंह की बदबू भी दूर होगी। अपने मुंह को गरम पानी से दिन भर में दो बार धोएं और कोशिष करें कि कोई भी कैफीन उत्‍पाद न प्रयोग करें क्‍योंकि यह दांतो में चिपक कर दांत पीले कर देता है।

 

4. बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट

 

5. स्ट्राबेरी, नमक और बेकिंग सोडा सफ़ाई

 

6. नारियल का तेल कुल्ला

Source: gyanpanti

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: