ब्रेस्ट कैंसर से करना है बचाव, तो युवास्था में खूब खाएं यॆे चीजें

Loading...

ब्रेस्ट कैंसर से करना है बचाव, तो युवास्था में खूब खाएं यॆे चीजें - India TV

आज के समय में हम इतना व्यस्त हो गए है कि अनियमित खानपान, खराब दिनचर्या के कारण क समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्हीं में से एक समस्य़ा है कैंसर की जो कि महिलाओं में तेजी से बढ रही है। जिसका मुख्य कारण अनुवांशिक, पर्यावरणीय और जीवनशैली है।

एक शोध में यह बात सामने आई कि अगर महिलाएं अपनी किशोरावस्था में उच्च मात्रा में सेब, केला और हरी सब्जियों का सेवन करती हैं, उनमें वयस्क होने पर स्तन कैंसर का जोखिम काफी कम होता है। एक नए शोध के अनुसार, फल और सब्जियां फाइबर तथा विटामिन के महत्वपूर्ण स्रोत होते हैं। यह कई जैविक तंत्रों के माध्यम से स्तन कैंसर के रोगजनन को प्रभावित करते हैं।

शोध से पता चला है कि किशोरावस्था के दौरान उच्च फलों का उपभोग वयस्क होने पर स्तन कैंसर के लगभग 25 प्रतिशत जोखिम कम कर देता है। इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 90,000 नर्सो पर बीस सालों तक अध्ययन किया था। इस दौरान हालांकि किशोरावस्था में फलों के जूस का स्तन कैंसर के जोखिम से कोई संबंध नहीं पाया गया।

शोध दल ने इस दौरान सभी प्रतिभागियों के ट्यूमर हार्मोन रिसेप्टर, निदान के दौरान रजोवृत्ति की स्थिति और विशिष्ट फल और सब्जियों से जोखिम के संबंधों का भी आकलन किया था।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: