मज़ेदार सोयाबीन मंचूरियन

Loading...
मज़ेदार सोयाबीन मंचूरियन

यूं तो हम सभी फूडी होते है।  अलग अलग खाने का स्वाद लेना आखिर कौन नह चाहता है।  तभी तो पूरी दुनिया ही लज़ीज़ व्यंजन के लिए कायल होती है।  ऐसे में चाइनीज फ़ूड भी काफी लोग बड़े चाओ से कहते है।  नूडल्स के बाद अगर कोई नाम आता है तो वह है , मंचूरियन।  चीनी ज़ायका की कुछ अलग होता है।  और मंचूरियन का स्वाद तो बस पूछो ही मत। बसे तो मंचुरियन हरी सब्ज़ियां ,अरारोट और सौस से मिलकर बनता है।  लेकिन आज तो हमारी रसोई में कुछ अलग अंदाज़ में नज़र आएगा मंचूरियन,क्योंकि हम आपको बताएंगे सोयाबीन मंचूरियन के बारे।  जो स्वाद से भरपूर तो होगी ही और सेहत में भी अव्वल। इसे बनाने में कोई मुश्किल भी नही होती।  बस झटपट रेडी।
तो आइये इसकी रेसिपी फटाफट नोट करे।
सामग्री (चार लोगो के लिए ) –

1 कप सोयाबीन
चार चम्मच कॉर्न फ्लोर
2 हरी मिर्च का पेस्ट
5 चम्मच सोया सॉस
2 बारीक़ कटे प्याज़
2 बारीक़ कटे स्प्रिंग ऑनियन (हरा प्याज़ )
1 चम्मच अदरक घीसा हुआ।
5 काली लहसुन बारीक़ कटी हुई
टोमेटो सॉस
1 शिमला मिर्च
1 चम्मच सिरका
1 चम्मच तेल
नमक स्वाद अनुसार

बनाने की विधि –
पहले एक कप सोयाबीन को गर्म पानी में दाल दे , साथ ही उसमे हल्का नमक और तेल की दो बून्द भी मिला दे ,ताकि सोयाबीन नरम हो जाये।  एक उबाल के बाद ,सोयाबीन को गर्म पानी से निकल कर ठन्डे पानी धोये।  फिर सोयाबीन का सारा पानी निचोड़ कर रख दे।
फिर एक कटोरी में अलग से निचोड़े हुए सोयाबीन ,चुटकी भर नमक ,मिर्ची का पेस्ट और एक चम्मच कॉर्न मिलाकर थोड़े देर के लिए रख दे। तबतक पैन गैस पर रखे उसमे दो चम्मच तेल डाले ,गर्म होने पर उसमे सोयाबीन हल्का भून  ले।  फिर उसे निकाल कर अलग रख ले।
फिर से पैन गैस पर रखे उसमे दो चम्मच तेल डाले ,उसमे कटा हुआ अदरक., लहसुन और मिर्ची का पेस्ट ,बारीक़ कटी बपयाज़ डालकर चलाते रहे। हल्का भून जाने पर फिर उसमे टोमेटो सॉस, कटी शिमला मिर्च ,सिरका और चुटकी भर नमक डालकर धीमी आंच पर पकने दे। 5 मिनट बाद उसमे अलग रखी सोयाबीन और एक कप पानी डालकर ,ग्रेवी गाढ़ी होने तक पकाये।  आपका लज़ीज़ हेल्थी सोयाबीन मंचुरियन तैयार है

Source: samacharjagat

Loading...

कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: