क्या टेलकम पाउडर को Genitals पर लगाना हानिकारक है?

Loading...

टेलकम पाउडर (talcum powder) को अपने genitals क्षेत्र (गुप्तांग) में लगाना ज्यादातर लोगों में काफी आम बात है, क्योंकि यह नमी सोख लेता है और इस भाग को इन्फेक्शन (infection) से बचाने में मदद करता है। यह दुर्गंध को दूर रखने भी सहायता करता है। लेकिन जब टेलकम पाउडर (talcum powder) के उपयोग करने के कुछ फायदें है तो इसके कुछ दूष्परिणाम भी है।

talc-powder-new-article-1उदाहरण के लिए, यदि आप इसे गीले भाग में लगाते है तो पाउडर (powder) नम हो जाएगा और उस भाग के रोम छिद्रों को बंद कर देगा। बंद रोम छिद्र इन्फेक्शन (infection) हो सकते है और इससे उस भाग में फोड़ा हो सकता है।

कुछ अध्ययनों ने महिलाओं द्वारा उनके गुप्तांग genital भाग में टेलकम पाउडर (talcum powder) के प्रयोग को गर्भाशय के कैंसर (Uterine cancer) से जोड़ा है। हालांकि इस तथ्य को प्रमाणित करने वालें वास्तव में कोई निश्चित अध्ययन नहीं है। लेकिन यह बेहतर होगा कि महिलाएं अपनी योनि के आसपास टेलकम पाउडर (talcum powder) नहीं लगाएं।

इसलिए यदि आपको इस भाग को साफ और सुखा रखने कि फिक्र है तो यह ज्यादा अच्छा होगा कि आप मुलायम, अच्छी तरह से फिट सूती अंडरवियर पहनें, नियमित स्नान करें।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: