पुरुषों में कैंसर के लक्षण……..!

Loading...
पुरुषों में कैंसर….!
Symptoms,of,cancer,in,men
हमारे आज के जीवन में बीमारी आजकल आम बात है लेकिन कैंसर डरावनी बीमारी हो सकती है लेकिन यह लाइलाज नहीं है अगर कैंसर का निदान समय पर हो जाये तो उपचार बहुत ही आसान है ! कैंसर से जुड़े इन लक्षणों को जानकर करें कैंसर का निदान ! कैंसर के शुरूआती लक्षणों को अगर पहचान लिया जाये तो इसे खतरनाक स्‍टेज तक जाने से रोका जा सकता है। मुँह के कैंसर या कैंसर मौखिक गह्वर से यूनाइटेड किंगडम में एक अपेक्षाकृत असामान्य कैंसर और दक्षिण पूर्व एशिया की तरह दुनिया के कुछ भागों में एधिक अक सामान्य कैंसर है ! जल्दी पता लगाने के साथ यह कैंसर treatable और कुछ मामलों में इलाज संभव है ! इस प्रकार के कैंसर के भारी धूम्रपान करने वालों और जो लोग भी अधिक शराब की खपत के बीच और अधिक आम है ! अधिकांश मौखिक कैंसर की जीभ और मुँह की मंजिल में शुरू करते हैं ! 
पुरुषों में कैंसर के 10 लक्षण…..!
 
Symptoms,of,cancer,in,men
 
1. बुखार कैंसर का एक सामान्य लक्षण होता है। कैंसर मरीज की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है इसलिए मरीज को अक्सर बुखार रहने लगता है ! ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया इत्यादि में अक्सर बुखार के लक्षण नजर आते हैं।
Symptoms,of,cancer,in,men
2. पीलिया कोई बीमारी नहीं है यह वास्‍तव में एक चिन्‍ह् है कि आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। जब शरीर में बिल्‍रूयूबिन की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है तो पीलिया हो जाती है। यह लिवर कैंसर का पहला लक्षण है।
Symptoms,of,cancer,in,men
3. हड्डियों के कैंसर या टेस्‍टीकुलर कैंसर में पीड़ा यानि दर्द होना कैंसर होने का संकेत है ! ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को सर दर्द की शिकायत रहने लगती है ! ऐसा सर दर्द जो प्राथमिक उपचार से या दवा से भी न ठीक हो उसे ब्रेन ट्यूमर का लक्षण माना जा सकता है !
Symptoms,of,cancer,in,men
4. अगर किसी व्यक्ति की त्वचा बेवजह सांवली या काली पड़ने लगी हो तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है ! त्वचा का पीला पड़ना भी कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है ! तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता ! ऐसे किसी भी निशान के त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को दिखाएं ! यह स्किन कैंसर की शुरूआत हो सकती है !
Symptoms,of,cancer,in,men
5. वजन कम होना अगर आपका वजन कम हो रहा है तो कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है। बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन 10 पौंड से ज्यादा कम हो जाये तो इसे कैंसर के प्राथमिक लक्षण के रूप में देखा जा सकता है।
Symptoms,of,cancer,in,men
6. अगर किसी को लम्बे समय से कब्ज की शिकायत रहती हो अथवा कोई लम्बे समय से डायरिया से परेशान हो तो ये कोलोन कैंसर या उदर के कैंसर के संकेत हो सकते हैं।
Symptoms,of,cancer,in,men
7. सर्दी और जुकाम में कफ होना लाजमी है लेकिन यदि लगातार चार हफ्ते से कफ आ रहा है तो यह कैंसर का संकेत है ! इसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करे !
Symptoms,of,cancer,in,men
8. खुजली पेट में सीधी तरफ ज्‍यादा खुजली हो तो उसे नज़रअंदाज़ ना करें ! यह लिवर कैंसर के प्राईमरी सिम्‍टम्‍स में से एक है ! बिलीरूयूबिन बढ़ने के कारण त्‍वचा में खुजली होती है !
Symptoms,of,cancer,in,men
9. यदि स्‍मोकिंग और तंबाकू चबाने के दौरान मुंह या जीभ में सफेद दाग व धब्‍बे दिखे तो यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं ! यह ओरल कैंसर के लक्षण हैं !
Symptoms,of,cancer,in,men
10. एसिटिस या फ्लूएड एक्‍यूमेलेशन लिवर कैंसर का सबसे मजबूत लक्षण होता है जो यह निर्धारित कर देता है कि व्‍यक्ति लिवर कैंसर की चपेट में है !
Source: pagalbabu
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: