नहीं जानते होंगे गर्मियों में शिकंजी पीने के ये चौंका देने वाले फायदे

Loading...
गर्मियों में शिकंजी तो आप अक्सर पीते होंगे लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते है। जी हां, आज हम आपको शिकंजी पीने के फायदे बता रहे हैं जिसे जानकर आप रोजाना शिंकजी पीना चाहेंगे।

आईए जानते हैं गर्मियों में शिकंजी पीने के यह चौंका देने वाले फायदे-

गर्मियों में डिहाइड्रेशन होने पर शिकंजी पीना फायदेमंद होता है। डायजेशन की प्रॉब्लम है, हार्टबर्न है या फिर मितली हो रही है तो नींबू पानी पी सकते हैं।  विटामिन सी से भरपूर शिकंजी त्वचा में निखार लाने में कारगर है। दांत में दर्द है, मसूड़ों से खून या मुंह की बदबू को दूर करना है तो भी नींबू-पानी पीना बहुत लाभदायक है। शिकंजी में मौजूद पोटैशियम से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे दिमाग और शरीर को बेहद आराम मिलता है। साथ ही डिप्रेशन और तनाव से आराम मिलता है।

अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं या फिर सांस संबंधी कोई समस्या है तो भी नींबू-पानी पीना फायदेमंद है। गर्मियों में अधिक पसीना आने से पानी की कमी ना हो इसके लिए शिकंजी का सेवन करना चाहिए।

Loading...

दरअसल, शिकंजी में इलेक्ट्रोलाइट होता है जो पानी की कमी को पूरा करता है। शरीर को डिटॉक्सीफाई करना हो या फिर अर्थराइटिस की समस्या को दूर करना है तो लेमन वाटर काफी फायदेमंद है। कोल्ड, फ्लू और फीवर में शिंकजी पीने से ना सिर्फ आराम मिलता है बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलती है।  वहीं इन सब के अलावा रक्त को साफ करने में भी नींबू पानी मददगार है।

Source: punjabkesari
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: