कलर का ध्यान- गर्मियों में हमेशा ड्रेस के मटेरियल के साथ उसके कलर पर भी ध्यान देना जरूरी है. मौसम में ड्रेसेस हल्के रंगों के होने चाहिए जो आंखों को ठंडक दें. कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, लिनन, जॉरजट व हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहनें जो पसीने को सोख लेते हैं. फैशन के लिहाज से देखा जाए तो एक दुबली लड़की पर आड़ी लाईन वाले शॉर्ट कुर्ती व छोटी कद-काठी वाली लड़कियों को आड़ी लाइन वाले कुर्ते खासे फबते हैं. गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है. दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्ज की हो. रात को आप चाहें तो स्लीवलेस पहन सकते हैं.

ना पहनें हेवी वर्क- कॉटन, शिफान के ड्रेसेस फॉर्मल लुक के लिए पहने जाते हैं जो अच्छे लगते हैं. इस मौसम में लिनन और जॉरजट के लांग स्कर्ट पहनें. कॉटन हेंडलूम व खादी ठंडक पहुंचाने वाले व पसीना सोखने वाले फेब्रिक हैं जिससे आप तपती गर्मी में भी अच्छा महसूस करते हैं. बुजुर्ग महिलाएं सलवार कमीज पहनें. खादी का कुरता स्टाइल से पहने जो ढीला हो उसके साथ ही चूड़ीदार सलवार पहनें. इस मौसम में कली वाले कुरते अनारकली पेटर्न में अलग-अलग प्रिंट के साथ पहने जा सकते हैं.

जो सहज हो वही पहनें- गर्मी में फैशन कूल होना चाहिए. ज्यादा ब्राइट कलर ना पहनें व लिनन व कॉटन के कपडों को इस्तेमाल करें. कॉटन के प्रिंट, कुशन, साधारण क्रोशिया वाली डिजाइन के फेब्रिक इस मौसम के लिए बेहतर हैं. अधिकतर गर्मी में ब्रश पेटिंग व डाई पेटिंग के ड्रेसेस चलते हैं. युवाओं को अपने आराम के हिसाब से कॉटन पेंट व सलवार कमीज, कॉटन सूट, अनारकली सूट्स पहनना चाहिए.

ढीले कपड़े पहनें- गर्मी के कपड़ों की फिटिंग करवाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि टाइट फिटिंग वाले कपड़ों में भले ही आपका फिगर अच्छा दिखे, पर आपको उन कपड़ों में आराम नहीं महसूस होगा. गर्मी के मौसम में पसीने के कारण चिपके कपड़ों से बुरा कुछ और नहीं हो सकता है. टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने पर पसीना भी ज्यादा निकलता है.

स्टाइल के लिए करें एक्सपेरिमेंट

एक्सपेरिमेंट करने से नहीं डरें. गर्मी ऐसा मौसम है, जब कपड़ों के मामले में आप धड़ल्ले से तरह-तरह का एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं. आंख मूंद कर फैशन ट्रेंड को अपनाना कोई बुद्धिमानी नहीं है. एक्सपेरिमेंट करें, पर साथ ही ध्यान रखें कि वह एक्सपेरिमेंट आप पर अच्छा भी दिखे. कैप्री के साथ कुर्ता या फिर ढीली फिटिंग वाली पैंट के साथ कॉटन की शर्ट आपको आकर्षक लुक देगी.

मौसम के हिसाब से कपड़ों का चुनाव होता है और सबसे अधिक समस्‍या गर्मी में होती है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि इस मौसम में कैसे कपड़े पहनें.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!