जीवन में रहना है टेंशन फ्री तो अपनाए यह टिप्स

Loading...

जीवन में रहना है टेंशन फ्री तो अपनाए यह टिप्स

चाहे बच्चे हो या बड़े. महिला हो या पुरुष. अमिर हो या गरीब. तनाव नाम का कीड़ा हर किसी के जीवन को धीरे धीरे खोखला करता जा रहा हैं. यह ना सिर्फ हमारी खुशियों पर प्रहार कर रहा हैं बल्कि हमारी कार्य क्षमता को भी घटा रहा हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे कारगर उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपना कर आप तनाव मुक्त जीवन बिता सकते हैं.

1. योग से होगा तनाव का सफाया. योग एक ऐसा रामबाण उपाय हैं जो ना सिर्फ आपके शरीर को फिट रखता हैं बल्कि आपके दिमाग को भी तन्दरूस्त रखता हैं. सुबह सुबह रोजाना योग करने से आप के दिमाग को काफी शान्ति मिलेगी.

2. गाने सुने. जी हाँ गाना एक ऐसी चीज हैं जो तनाव से मुक्ति दिलाने में सब से तेज कार्य करता हैं. स्लो और रोमांटिक गाने से लेकर हिप हॉप और डिस्को तक. जो केटेगरी आपको पसंद हो आप वो सुन सकते हैं.

3. ताजे ताजे पकवान खाए. माने या ना माने. पर बहुत से लोग तनाव की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा भोजन करते दिखाई देते हैं. हम आप को सलाह देंगे की ज्यादा भोजन की बजाए. ख़ास और आपका पसंदीदा भोजन खाए. इस तरह आपका पूरा ध्यान तनाव से हैट कर खाने के स्वाद और आनंद में चला जाएगा.

4. कॉमेडी फिल्म या टीवी शो देखे. तनाव दूर करने का ये सब से आसान और मजेदार तरीका हैं. अपनी पसंदीदा हास्य फिल्म की सीडी या डीवीडी हमेशा अपने कलेक्शन में रखे. क्या पता कब आपको इस की जरूरत पड़ जाए.

5. बच्चो के साथ समय बिताए. कहते हैं बच्चे भगवान का रूप होते हैं. शायद इसीलिए बच्चो की चेहरे की मुस्कराहट और शरारतों को देख हमारे अंदर का बच्चा भी जाग उठता हैं और हम अपने बाहरी जीवन के तनाव को भूल जाते हैं.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: