दो मुंहे बाल की समस्या को दूर करने के लिए आसान घरेलु नुस्खे

Loading...

खूबसूरत बालों की चाहत सभी महिला की होती है, और हो भी क्‍यों न, किसी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं खूबसूरत बाल। लेकिन वर्तमान में बालों से संबंधित कई तरह की समस्‍यायें हो रही हैं और इनके कारण बाल कमजोर भी हो रहे हैं। दोमुंहे बालों की समस्‍या बहुत आम है। जिसका उपचार करना बहुत जरूरी है।

बाल अगर हेल्‍दी नहीं होते तो बहुत ज्‍यादा खराब लगते हैं। उन्‍हें देख कर साफ पता चल जाता है कि उनको पोषण नहीं मिल रहा है। प्रदूषित वातावरण की वजह से बाल दोमुंहे हो जाते हैं इसके अलावा बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट, बार-बार धोना, खराब तरह से बालों की देखभाल आदि से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। अगर बालों कि अच्‍छी देखभाल न की गई तो उनकी जान को खतरा हो सकता है।

हमारे घरों में इतनी प्राकृतिक चीज़े हैं, जिनसे हम शरीर और बालों की हजारों समस्‍याएं सही कर सकते हैं। इसी तरह से आप दोमुंहे बालों की समस्‍याओं को पूरी तरह से कंट्रोल में कर सकती हैं। यह समस्या बालों के साथ बेहद आम है जिससे बचने के लिए बालों को बढ़ाने के साथ-साथ कटवाना या ट्रिम करवाना पड़ता है। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों को बिना कटवाए दोमुंहा होने से रोक सकते हैं।

बालों का दोमुंहा होना मतलब कि बालों में बिल्‍कुल पोषण नहीं है इसलिये इसे ठीक करने के लिये आपको कैमिकल वाली चीजों का कम इस्‍तमाल कर के प्राकृतिक चीज़ों का इस्‍तमाल करना शुरु करना होगा। दही, पपीता, अंडा, अंडा या फिर बीयर आदि लगा कर आप दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं।

दोमुंहे बाल और उनके कारण

बालों के टिप से क्यूटिकल की सुरक्षात्‍मक सतह हटने की वजह से स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बाल हो जाते हैं। इसके कारण ही बाल दो या तीन हिस्‍सों में बंट जाते हैं। ऐसा तब और अधिक होता है जब बाल रूखे व आसानी से टूटने वाले होते हैं। बालों के सूखा होने के कारण भी दोमुंहे बाल होते हैं। इसके अलावा हेयर ड्रायर का अधिक प्रयोग करने, बालों में हीट अधिक देने, बालों की सही तरीके से कंडीशनिंग न देने, आदि के कारण भी दोमुंहे बाल होते हैं।

बालों के दोमुंहेपन को दूर करें यह प्राकृतिक उपाय 

Split Ends Home Remedies

सिर की मालिश:-

सिर की मालिश भी दोमुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाती है। इसके लिए आप बादाम का तेल, सूरजमुखी का तेल, कपूर का तेल, अखरोट का तेल और गुलाब का तेल मिलाएं और रात में इससे सिर का मसाज करके अगले दिन सुबह शैंपू करें। इससे आपके दोमुंहे बालों की समस्या धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

दूध और क्रीम:-

दूध्‍, दही, शहद, आदि के प्रयोग से भी दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर की जा सकती है। एक बर्तन में दूध लें और दोमुंहे बालों को उनमें डुबोएं। कम से कम 10 से 15 मिनट तक उनपर दूध लगा रहने दें और फिर शैंपू से साफ करें। बालों के दोमुंहे हिस्सों पर रोज शहद से मसाज करें। इससे बालों का रूखापन खत्म होगा और बाल स्‍वस्‍थ और चमकदार होंगे।

बीयर:-

बीयर बालों के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। थोड़ी सी बीयर अपनी हथेलियों में लें और उससे अपने बालों कि मसाज करें। उसके कुछ घंटो के बाद सिर धो लीजिये नहीं तो गंध बालों में समा जाएगी।

पपाया पैक:-

पपाया पैक स्‍किन के लिये पपीता बहुत अच्‍छा माना जाता है। इस पैक को बनाने के लिये आपको अपने बालों कि लंबाई को ध्‍यान में रख कर पपीता काटना पड़ेगा, इसके बाद इसे मिक्‍सी में पीस कर उसमें आधा कप दही मिलाइये। इस हेयर पैका को पूरे बालों में लगाइये खास कर के दो मुंहे बालों पर। आधे घंटे के बाद बाल धो लीजिये।

शहद:-

दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए शहद बहुत अच्‍छा तरीका है। यदि इसमें दही मिला लिया जाए, तो इसका से अच्छा शायद ही कोई विकल्प हो खासकर तब जब आप इसे दही के साथ मिलकार बालों में लगाते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको आधा कप दही और एक चम्मच शहद लें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाकर मसाज करें। बीस मिनट बालों को साफ पानी से धो लें।

विटामिन ई कैप्‍सूल:-

विटामिन ई कैप्‍सूल ले कर उसे तोड़ लीजिये और उसमें से तेल निकाल लीजिये। इसे गरम पानी के साथ मिक्‍स कीजिये और बालों में मसाज कीजिये। 20 मिनट छोड़ने के बाद बालों को धो लीजिये।

दोमुंहे बालों के उपचार के लिए घरेलू नुस्‍खों के अलावा खानपान में भी सुधार करें। प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करें, जिससे बाल मजबूत होंगे। दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर न हो रही हो तो चिकित्‍सक से इसके बारे में सलाह लें।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: