कैसे पाये गले की खराश से राहत हम बताते है …! गले में खराश से आराम के लिए कुछ घरेलु उपाए….!

Loading...

Sore,throat,to,rest,some,domestic,measures

हमारी आज की लाइफ में कुछ समस्या ऐसी है जो आम समस्याएं है ! जैसे की सर्दी ,जुकाम ,खासी , सबसे अहम समस्या गला खराब होना या गले में खराश रहना एक आम समस्या है। बदलता मौसम, प्रदूषित हवा, गलत खान-पान, अधिक ठंडे पदार्थ खाना-पीना और किसी बीमार व्यक्ति के सम्पर्क में रहने से गले में खराश और दर्द होने की समस्या पैदा होती है ! अपने गले का ध्यान रखना बहुत जरूरी है नहीं तो इसके कारण अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं ! आइए हम आप को बताते है कुछ सरल घरेलू उपाय जिनको अपना कर आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं !अपने गले का ध्यान रखना बहुत जरूरी है नहीं तो इसके कारण अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आइए हम आप को बताते है कुछ सरल घरेलू उपाय जिनको अपना कर आप अपने गले की देखभाल कर सकते हैं।
गले में खराश से आराम के लिए कुछ घरेलु उपाए….!
1.नमक के पानी से गरारे => गुनगुने पानी में नमक मिला कर दिन में दो-तीन बार गरारे करें। गरारे करने के तुरन्त बाद कुछ ठंडा न लें। गर्म चाय या गुनगुना पानी पिएं जिससे गले को आराम मिलेगा।
Sore,throat,to,rest,some,domestic,measures
2.लहसुन (Garlic) => लहसुन इंफेक्शन (infection) पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार देता है। इसलिए गले की खराश में लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन में मौजूद एलीसिन (allicin) जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक एक कली रखकर धीरे धीरे चूसते रहें। जैसे जैसे लहसुन का रस गले में जाएगा वैसे वैसे आराम मिलता रहेगा। लहसुन का रस निकालने के लिए बीच बीच में दांतों से कुचलते रहें।
3.मुंह सूखने न दें => गले में इंफेक्शन के दौरान कुछ भी खाना-पीना मुश्किल होता है ! ऐसे में विक्स या स्ट्रेपसिल्स जैसी जिंजर फ्लेवर वाली मेडिकेटेड गोलियां चूसना भी फायदेमंद होता है ! इससे आपके मुंह में सलाइवा बनता रहता है ! जो गले को आराम देता है !
Sore,throat,to,rest,some,domestic,measures
4.भाप लेना (Steaming) => कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है। ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गरम पानी करके तौलिया से मुंह ढककर भाप लें। ऐसा करने से भी गले की सिकाई होगी और गले का इंफेक्शन भी खत्म होगा। इस क्रिया को दिन में दो बार किया जा सकता है।
Sore,throat,to,rest,some,domestic,measures
5.मसाला चाय (Masala Tea) => लौंग (Cloves), तुलसी (basil), अदरक और काली मिर्च (black pepper) को पानी में डालकर उबालें, इसके बाद इसमें चाय पत्ती डालकर चाय बनाएं ! इस चाय को गरम गरम ही पीएं ! यह भी गले के लिए बेहद लाभदायक उपाय है जिससे गले में तुरंत आराम मिलता है !
Sore,throat,to,rest,some,domestic,measures
6.बेकिंग सोडा (Baking soda) => इसके लिए एक गिलास गरम पानी में बेकिंग सोडा और नमक मिलाकर दिन में तीन बार गरारे करें ! गले की खराश दूर करने के लिए बेकिंग सोडा की चाय बेहद फायदेमंद है ! कारण, बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो कि जीवाणुओं को नष्ट कर देते हैं !
 
Loading...

7.कफ सिरप भी देता है आराम => बेशक आपको खांसी की समस्या न हो लेकिन गले में दर्द या खराश होने पर भी कफ सिरप काफी असरकारक होते हैं ! यह ध्यान रखें कि दफ्तर जाते समय या दिन के समय इस उपाय को न आजमाएं, क्योंकि कफ सिरप के सेवन से आराम मिलने के साथ-साथ नींद भी आने लगती है !

8.एंटी-इन्‍फ्लेमेटरीज => ये एंटी-इन्‍फ्लेमेटरीज दवायें दर्द तो दूर करती ही हैं साथ ही गले की सूजन और दर्द से भी राहत दिलातीं हैं। इन दवाओं के सेवन के बाद आप पहले से बेहतर महसूस करते हैं साथ ही यह आपके गले में होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करती हैं !
Source: pagalbabu
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: