जानिए, ऐसे रसोई टिप्स जो आपको बना देंगे स्मार्ट गृहणी

Loading...

जानिए, ऐसे रसोई टिप्स जो आपको बना देंगे स्मार्ट गृहणी

रसोई किसी भी गृहिणी के लिए उसका कार्य स्थल होता है, जहां वह खाने में अपना कमाल दिखाती है। साथ ही रसोई पूरे परिवार की सेहत का एक कोना भी होती है।

आमतौर पर गृहिणियां खाना बनाने में माहिर होती हंै, परंतु फिर भी उन्हें रसोई से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी पता होनी चाहिए। कुछ ऐसे ही स्मार्ट टिप्स अपना कर वे एक स्मार्ट गृहिणी बन सकती हैं।

रसोई घर में कोई भी काम करने से पहले आप अपने हाथों को अच्छे से धो लें, ताकि हाथ में लगे कीटाणु आपके द्वारा बनाए गए भोजन को प्रभावित न करें।

  • आपकी रसोई में आपके द्वारा खरीदे गए फल चाहे कितने ही शुद्ध और साफ नजर आ रहे हों, उन्हें परोसने और खाने से पहले एक बार अच्छी तरह से धो लें, क्योंकि ये फल कई जगहों से हो कर गुजरते हैं और कुछ फल ऐसे होते है, जिन्हें छिलके समेत खाया जा सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि फलों को सही से धोने के बाद ही खाएं।
  • रसोई घर में साफ कपड़े पहन कर ही काम करें, क्योंकि कुछ गृहिणियां सोचती हैं कि खाना बनाने के बाद उनके कपड़े गंदे हो जाते हैं, इसलिए क्यों न खाना बनाने के बाद ही नहाया जाए, तो यह सही नहीं है। खाना बनाने से पहले ही स्नान कर लें तथा उसके बाद ही रसोई से जुड़े काम करें।
  • रसोई घर ऐसा होना चाहिए जहां पर्याप्त मात्रा में रोशनी आ रही हो और खाना बनाने के तुरंत बाद यदि आप उसे परोस नहीं पाती हैं, तो उसे भली-भांति ढक कर रख दें, ताकि खाने में कोई चीज न गिर जाए।
  • रसोई घर में काम आने वाले औजार जैसे चाकू आदि को खाना बनाने से पहले भी अच्छी तरह से साफ कर लें और उसके बाद भी उन्हें धो कर ही रखें।
  • एक ही बर्तन का प्रयोग खाना बनाने के लिए या अलग-अलग व्यंजन बनाने के लिए न करें, बल्कि हर व्यंजन के लिए अलग बर्तन लें।
  • दालों को कीड़ों से बचाने के लिए उनमें कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें।
  • यदि आप चींटियों से परेशान हंै, तो एक काम कर सकती हैं, ट्यूब लाइट या बल्ब के पास प्याज की एक-दो गांठें लटका दें, इससे चींटियां दूर ही रहती हैं।
  • नए बर्तनों के साथ यह समस्या होती है कि उन पर लेबल लगा होता है और उन्हें उतारना भी थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए आप एक छोटा-सा काम करें लेबल के उलटी तरफ  से बर्तन को गैस पर थोड़ा गर्म करें, जिससे लेबल अपनी जगह छोडऩे लगता है और उसके बाद चाकू के हल्के प्रयोग से लेबल को उतार दें।
  • जो भोजन या पेय पदार्थ डिब्बा बंद आते हों, उनके प्रयोग में यह सावधानी बरतें कि जब तक आप को उसका प्रयोग नहीं करना हो, आप उसे न खोलें क्योंकि एक बार खोलने के बाद वे तेजी से अपनी क्वालिटी खो देते हैं। इसलिए उन्हें तभी खोलें जब आपको पता हो कि अब आप इसका पूरा इस्तेमाल कर पाएंगी।
  • आप कच्ची सब्जी को सलाद के तौर पर परोसना चाहती हैं, तो एक बार उसे पोटाशियम परमैग्नेट के घोल में धो लें।

Source: navodayatimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: