तनाव मुक्त होने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

Loading...
तनाव मुक्त होने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

तनाव आना एक आना एक स्वभाविक प्रक्रिया है लेकिन यह हम पर हावी होने लगे तो धीरे-धीरे बीमारी का रुप धारण कर लेता है। कुछ लोग तनाव को आसानी से झेल लेते हैं मगर कुछ तनाव सहन नहीं कर पाते और बढ़ते तनाव का प्रभाव उनकी मनोदशा, काम और यहां तक कि रिश्तों पर भी पड़ने लगता है।

यदि आप चाहें तो अपनी दिनचर्या में कुछ सरल बदलावों और दृढ़ इच्छाशक्ति से अपने ऊपर हावी इस तनाव से निजात पा सकते हैं।

* तनाव (Stress) से उबरने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। व्यायाम तनाव से निजात दिलाने में काफी कारगर है। यदि आपके लिए यह संभव न हो तो सुबह और शाम के समय सैर पर जाएं।

* यदि आप किसी बीमारी या शारीरिक बदलावों को लेकर तनाव में हैं तो विशेषज्ञ से संपर्क करें। जैसे- आप सिर के बाल कम होने या सफेद हो जाने के कारण ही तनाव में जी रहे हैं तो इस बात की चिंता पालने के बजाय हेयर ट्रांसप्लांट कराएं, दवाइयां लें अथवा योग व प्राणायाम करना शुरू करें। भोजन में प्रोटीनयुक्त पदार्थ शामिल करें।

* यदि आपके साथ कुछ ऐसा घट गया है, जिसे सोचकर आप तनाव में आ जाते हैं तो बेहतर होगा कि आप आपकी जिंदगी के नकारात्मक पहलुओं से अपने आपको अलग करें व उनके बारे में न सोचें।

* यदि पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव चल रहा हो तो अपने करीबी मित्र या घरवालों से इस बारे में बात करें। आप इसके लिए मैरिज काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं।

* आर्थिक परेशानी होने पर तनाव में आने के बजाय शांत दिमाग से यह सोचें कि आपके पास कितनी संपत्ति है और वैधानिक तरीकों से आप कैसे अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: