कोल्ड ड्रिंक से हो सकती है ये बीमारी

Loading...
कोल्ड ड्रिंक से हो सकती है ये बीमारी

आज के समय में गर्मी हो या सर्दी सभी को सॉफ्ट ड्रिंक पीना बहुत पंसद हैं. और गर्मियों के मौसम में में तो इसे पानी की तरह पीते है. चाहे पानी न पिएं. लेकिन आप जानते है ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी में स्टोन हो सकता हैं.

सॉफ्ट ड्रिंक पीने से एसिडिक लिक्विड आपके सिस्टम में 36 घंटे के लिए रुक जाता है, जो आपके पेशाब रचना को अम्लीय से क्षारीय में बदलने के लिए काफी है. इसलिए अगर आप दिन में छह से सात कैन पीते हैं, तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है. इस तरह की ड्रिंक्स पीने वाले किशोर और युवाओं को कम उम्र में ही किडनी स्टोन का खतरा होता है. इस तथ्य को कई अध्ययन समर्थन करते हैं.

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एपिडीमीआलोजी में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि एक रिसर्च में 18 से 75 उम्र के 1009 लोगों को लिया गया. जो कि पहले से ही किडनी स्टोन से पीड़ित थे और उन्हें रोजाना 160 मिलीलीटर सॉफ्ट ड्रिंक पीने के लिए दी गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक पीते थे उन्हें किडनी स्टोन का खतरा 6.4 फीसदी तक बढ़ गया था.

क्लिनिकल जर्नल ऑफ अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलोजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार, चाय, कॉफी, बियर, शराब या संतरे का रस पीने की तुलना में शुगर वाला सोडा पीने से किडनी स्टोन का अधिक खतरा होता है.

जर्नल एपिडीमीआलोजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा भी अधिक होती है, जिस वजह से इससे किडनी स्टोन का खतरा अधिक होता है.

अगर आपको इस मौसम में नार्मल पानी पीना पंसद नहीं है, तो इसके बदले आप छाछ, जूस, मैंगो शेक, नारियल पानी आदि पी सकते हैं. यह शरीर से टोक्सिन बाहर निकलने में मदद करते है.

Source: grihshobha

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: