गर्मियों में इस प्रकार करें त्वचा की सही देखभाल

Loading...
beauty-therapy72

हमारी त्वचा चाहे रूखी हो या फिर तैलीय, गर्मियों के समय पड़ने वाली सूर्य की किरणों का असर हर तरह की त्वचा पर पड़ ही जाता है। जिसके लिये हमें सही देखरेख करने की आवश्यकता पड़ती है। इसमें निखार लाने के लिये हम हर तरह का संभव प्रयास करते हैं जिससे त्वचा में चमक आ सके क्योंकि तपती सूर्य की किरणों से हमारी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। इसलिए गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल काफी अच्छे तरीके से करनी चाहिए। यहां हम बता रहे हैं त्वचा की देखभाल के लिए कुछ खास और आसान तरीके तो जानें गर्मियों के समय कैसे करें अपनी त्वचा की उचित देखभाल….

फलों का जूस

गर्मियों के बढ़ते तापमान से शरीर में अक्सर पानी की कमी होने लगती है। इन्हीं दिनों में कई खतरनाक बीमारियां जैसे डायरिया, हैजा जैसी बीमारी के होने से शरीर में पानी की कमी होती है। जिससे शरीर काफी कमजोर भी हो जाता है। इस तरह से सेहत को स्वस्थ रखने के लिये आप पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें। शरीर में पानी की मात्रा कम होने से त्वचा बेजान हो कर झुलसने लगती है। इस कमी को पूरा करने के लिये आप नारियल का पानी या फिर फलों के जूस का उपयोग लगातार करें। इसके अलावा गर्मियों में मिलने वाले सभी मौसमी फलों के जूस पियें।

fruitsjuices_23605IMAGE SOURCE :HTTP://FIVE-MEALS.RU/

लोशन

गर्मियों के समय पड़ने वाली तेज धूप से हमारी त्वचा और शरीर के सारे अंग ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि सूर्य की हानिकारक किरणों का असर सीधे हमारी त्वचा पर पड़ता है। इनसे बचने के लिये आप सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही बाहर निकलें जो एक कवर की तरह कामकर आपकी त्वचा को धूप से पड़ने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।

mulher-cuidando-do-rostoIMAGE SOURCE :HTTP://2.BP.BLOGSPOT.COM/

स्क्रब

हमारी त्वचा की उचिच देखभाल के लिये त्वचा पर स्क्रब करना काफी जरूरी होता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने का काम करता है। नई त्वचा का पुनरनिर्माण करता है। जिससे स्किन काफी सुंदर और साफ होती है।

ori_pc_46316-img-2014-12-18-1418878741-ex12IMAGE SOURCE :HTTP://MLIFE.MTSINDIA.IN/

त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए

त्वचा में नमी बनाये रखने के लिये पानी के साथ फलों का जूस काफी जरूरी होता है, जो शरीर को शीतलता प्रदान करने के साथ त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके लिये तरबूज, खीरा का जूस, पालक, आम का पना आदि जैसी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है। इसके साथ ही ताजी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

several-properties-of-coconut84120-coco2IMAGE SOURCE :HTTP://WWW.AAPKISAHELI.COM/

Source: wahgazab

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: