गर्मी में होती है इस तरह की स्किन प्रॉब्लम

Loading...

गर्मी में होती है इस तरह की स्किन प्रॉब्लम

तेज गर्मी शुरू हो गयी है. पारा आसमान छू रहा है, ऐसे में त्वचा को गर्मियों में आमतौर पर होने वाली पांच समस्याएं – टैनिंग, सनबर्न, पिंपल्स, रैशेज और पसीने की दुर्गंध आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं. जानिए, गर्मियों के इन पांच समस्याओं से निजात पाने के कारगर उपाय.

रैशेज:

गर्मियों में तेज धूप से अक्सर त्वचा पर एलर्जी या रैशेज हो ही जाते हैं. इनसे छुटकारे के लिए आप रैशेज पर एलोवेरा जेल लगाएं जिससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और रैशेज जल्दी दूर होंगे. नहाने के पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा मिलाकर नहाने से भी गर्मियों में त्वचा पर एलर्जी नहीं होती है.

पिंपल्स:

पिंपल्स यानी मुंहासे से बचाव के लिए एक चम्मच नींबू के रस को मूंगफली के तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं या फिर पुदीने के रस को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और आधे घंटे बाद चेहरा धोएं. मेथी के पत्तों को पीसकर उसका पेस्ट मुंहासों पर पैक की तरह लगाने से आपको आराम मिलेगा.

सनबर्न:

सनबर्न वाली त्वचा पर ठंडे पानी में भिगोए कपड़े या बर्फ से सेंक करें, इससे जल्द राहत मिलती है. चाहें तो त्वचा पर एलोवेरा का जेल लगा सकते हैं. आलू को मिक्सर में पीसकर उसका रस निकाल लें और रुई से सनबर्न वाली त्वचा पर लगाएं, इससे तेजी से सनबर्न ठीक होता है.

पसीने की दुर्गंध:

गर्मियों में पसीने का दुर्गंध की परेशानी न हो इसके लिए दिन में खूब पानी पिएं. नहाने के पानी में एक चम्मच व्हाइट वेनेगर मिलाकर नहाने से भी पसीने से दुर्गंध नहीं आती. नहाने के पानी में गुलाबजल डालकर नहाने से भी पसीने से कम दुर्गंध आती है.

टैनिंग:

धूप से त्वचा टैन न हो इसके लिए नींबू का रस, गुलाबजल और खीरे का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: