मस्सा होना तकलीफ की बात नहीं है। मगर इससे तकलीफ तब होने लगती है जब यह किसी के ऐसे जगह पर हो जोकि दिख कर आए। जैसे की चेहरे पर होना। अगर मस्सा आपके चेहरे पर है और वह भी आपके मुह के सामने जैसे आंख के निचे गाल पर या फिर नाक के ऊपर तो वह आपके चांद जैसे खूबसूरती पर दाग का काम करता है। आप चाहकर भी उसे निकल नहीं पाते। लेकिन आपको बता दें की आयुर्वेद में हर चीज का इलाज है। आप आयुर्वेद की मदद से बड़ी आसानी से अपने मस्से को निकल सकतें हैं।

मस्सों से मुक्ति पाने के घरेलू उपाय:

1. अलो वेरा: अगर आपको कुछ भी अपने मुह के त्वचा पर लगाने से डर लगता है तो आप उस पर अलो वेरा को छिलकर उसके अंदर का जेल लगाएं। दिन भर में चार बार करें, एक माह तक करें और अपनी त्वचा से मस्से का नमो-निशान गायब पाएं।

2. पपीता: पपीता के छिलके को पीसकर आप रोज सुबह और शाम के वास्कट अपने मस्से पर लगाएं। ऐसा करने से मस्सा अपने आप गलने लगेगा और कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मस्सा हट जाएगा।

3. प्याज: आप रोज़ सोने के समय अपने चेहरे पर प्याज को रगड़े और ऐसा करने से अपने चेहरे को मस्से से मुक्त करें।

4. मौसमी: मौसमी का रस आपके सेहत को अच्छा रखने के साथ- साथ आपके चेहरे और शहरीर में कही भी हुए मस्से को बड़ी ही आसानी से निकल देगा। पहले आप इसके रस को मस्से पर लगाएं फिर उसे किसी पट्टी से बांध दें। ऐसा एक हफ्ता करने से आपके चेहरे से मस्सा गायब हो जाएगा।

5. लहसून: लहसून के एक टुकड़े को एक दम पतला पीस कर मलहम जैसा बना लें, और इस पीसे हुए लहसून को अपने शरीर में हुए मस्से पर रखकर पट्टी से बांध लें। याद रखे इस से आपको जलन भी हो सकती है। आपको बता दें की अगर आपकी त्वचा पतली है तो इसे ना अपनाए। मस्सा हो निकलता न हो उश्के लिए यह रामबाण उपचार है।

6. केले का छिलका : केले के छिलके को आप अपने मस्से के आकर से थोड़ा बड़ा काट लें और उसके अंदर की तरफ का भाग अपने मस्से पर रख किसी पट्टी से बांध लें जिस से आपका मस्सा बड़ी आसानी से कुछ दिनों में निकल जाएगा।

7. कच्चे आलू : कच्चे आलू का पेस्ट बना लें और उसे रोज़ अपने मस्से पर एक माह तक लगाएं। इस से आपका मस्सा गलने लगेगा और आपके त्वचा को मस्से से मुक्ति मिल जाएगी।

8. बरगद: बरगद के पत्तो को तोड़ने से जो दूध जैसा पदार्थ निकलता है, उसे आप अपने मस्से पर लगाएं। यह सबसे असरदर तरीका माना जाता है। इस भी आजमा सकता है। इस से आपकी त्वचा कोमल हो जाती है।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!