बेकिंग सोडा के ये फायदे चौंका देगें आपको

Loading...

त्वचा के सौंदर्य को बढ़ाने में बेकिंग सोडा या सोडियम बाई कार्बोनेट काफी फायदेमंद है। कुछ ही लोग बेकिंग सोडा के त्वचा पर होने वाले फायदों को जानते हैं। यह रसोई में पाये जाने वाला एक आम उत्पाद है, परन्तु कम ही लोग सौंदर्य के लिए इसका उपयोग करते हैं।

पानी के साथ बेकिंग सोडा कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है, यह पानी में अच्छे से घुल जाता है। बेकिंग सोडा का प्रयोग एक्ने के लिए, बॉडी स्क्रब, पैरों को डुबोने के लिए और अन्य सौंदर्य उपचार आदि में कर सकते हैं।

Skin ke Liye Baking Soda ke Faydeबेकिंग सोडा का सौंदर्य उपचारों में प्रयोग

Skin ke Liye Baking Soda ke Fayde

 

  • बेकिंग सोडा त्वचा से डेड स्किन हटता है। एक पात्र में 2 चम्मच दलिए के पाउडर में 1 चम्मच बेकिंग सोडा तथा पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाएं। इस पेस्ट को हाथ में लेकर इसे अच्छे से सारे चेहरे पर लगाएं। 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दे और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे से गन्दगी तथा अन्य मृत कोशिकाओं को हटाता है।
  • 2 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा की रंगत को निखारता है। यह चेहरे के ब्लीच का काम करता है। 5 से 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पेस्ट को 10 मिनट से ज़्यादा चेहरे पर ना रखें।
  • पैरो को स्वस्थ रखने के लिए एक बाल्टी पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें। आधे घंटे के लिए इसमें पैर डुबोकर रखें तथा पैर को पत्थर से घिसें।
  • खुजली, सनबर्न तथा जलन को दूर करने के लिए किया 1 मग पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। रुई को इस पानी में डुबो कर सनबर्न वाली जगह पर धीरे धीरे लगाए। इससे जलन और खुजली से मुक्ति मिलेगी।
  • नहाते समय 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 2 चम्मच एप्सम नमक को बाल्टी में डाले, अब इस मिश्रण से नहाएं। इससे त्वचा के फ्री रेडिकल से मुक्ति मिलती है और शरीर के टोक्सिन साफ होते हैं।
  • 1 चम्मच गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। इससे फंगस तथा संक्रमित नाखूनों का उपचार होता है। चमकदार नाखूनों के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इस पानी में नाखूनों को 10 मिनट तक डुबोकर रखें तथा इसके बाद रुई से पोंछ लें।
  • बेकिंग सोडा को पानी में मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक्ने और पिम्पल्स पर लगाएं। 5 मिनट के बाद इसे धो दें।
  • बालों को धोते समय अपने शैम्पू में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला दें। इससे सिर के अंदर छिपी गन्दगी को साफ़ हो जाती है तथा सिर को खुजली से मुक्ति मिलती है।

बेकिंग सोडा के उपयोग (Uses of Baking Soda)

डिओड्रेंट के रूप में प्रयोग (Baking Soda as a Deodorant)

गर्मियों के मौसम में हमें पसीना काफी आता है, जिससे जीवाणु पलते हैं तथा हमारे शरीर से दुर्गन्ध आती है। इसे दूर करने के लिए बाज़ार में कई तरह के डिओड्रेंट मिलते है पर इनमें काफी मात्रा में केमिकल होते है जो त्वचा को नुकसान पहुचाते हैं।

बेकिंग सोडा और ज़रूरी तेलों की मदद से डिओड्रेंट बना सकते हैं। 3 चम्मच बेकिंग सोडा में अपनी पसंद के तेल की कुछ बूँदें डालें। एक पफ की मदद से इसको शरीर के उन हिस्सों पर कर लगाए जहां से पसीना आता है।

चेहरे का स्क्रब (Baking Soda for Face Scrub)

बेकिंग सोडा में एक छोटे दाने जैसा पदार्थ होते है, इसकी मदद से फेशियल स्क्रब सकतें है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच  पानी में मिलाए और पेस्ट बनाए लें। अगर मिश्रण सूखा लगे तो इसमें थोड़ा पानी और डालें। इसे गोलाकार मुद्रा में चेहरे पर लगा कर घुमाते रहे। ऐसा 1 मिनट तक करें और फिर चेहरा धो लें। यह चेहरे से dead skin हटाएगा। हफ्ते में 2 बार इसके प्रयोग से त्वचा काफी नरम, मुलायम और खूबसूरत हो जाएगी।

माउथवाश  (Baking Soda for Mouthwash)

मुह की दुर्गन्ध भागने के लिए बेकिंग सोडा के माउथवाश का उपयोग कर सकतें है। इस माउथवाश को घर पर बनाने के लिए एक गिलास में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और पुदीने के तेल की कुछ बूँदें डाले तथा एक चम्मच से अच्छे से हिलाएं। इसका माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें और लम्बे समय तक ताज़ी सांस पाएं।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: