त्वचा को दुरुस्त रखने के लिए जरुरी है ये डाइट!

Loading...

चमकदार त्वचा के लिए अंकुरित दालें, दही, पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन आवश्यक है। त्वचा विशेषज्ञ नवीन तनेजा ने कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स भी दिए हैं।-प्रोटीन क्षतिग्रस्त ऊतकों को दुरुस्त करता है। इसके लिए दही, और सेम जैसी वस्तुएं भोजन में लेने चाहिए।

त्वचा को दुरुस्त रखने के लिए जरुरी है ये डाइट!

चमकदार त्वचा के लिए अंकुरित दालें, दही, पौष्टिक खाद्य पदार्थो का सेवन आवश्यक है।

– ज्यादा एंटीऑक्सीडेंड वाला भोजन त्वचा में होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके लिए चेरी, ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के एंटीऑक्सीडेंड अच्छा काम करते हैं।

– फैटी एसिड त्वचा में लोच बनाए रखने में मदद करता है और भोजन में इसे जरूर शमिल किया जाना चाहिए। अखरोट एक ऐसा नट है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-2 फैटी एसिड होता है। फैटी एसिड के अन्य अच्छे स्रोतों में पालक, फूलगोभी और ब्रोकली भी शामिल हैं।

 

– विटामिन त्वचा को हाइड्रेटेड करने में मदद करते हैं और इसे चमकदार बनाते हैं। पपीता, संतरा, अमरूद, अंकुरित और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं और ये त्वचा की चमक बनाए रखने में मदद करते हैं।

– जिंक और सल्फर जैसे आवश्यक खनिज आहार में जरूर शामिल करने चाहिए, क्योंकि ये त्वचा से संबंधित रोगों से बचाते हैं। खनिज केराटिन और कोलाजन पुनर्निर्माण के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। ये दमकदार त्वचा और चमकदार बालों के लिए महत्वपूर्ण है। कद्दू, मशरूम और सूरजमुखी के बीज में ये खनिज पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

Source: ibnlive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: