कम Height वालों का दिमाग चलता है ज्यादा तेज !

Loading...

Heightअगर आपकी Height कम है और आपका लोग मजाक बनाते है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप लंबे होने के नुकसान और छोटे होने के फायदे अब गिना सकते है. विज्ञान कहता है कि छोट कद वाले लोग लंबे कद वालों से ज्यादा सेहतमंद होते है. क्योकि लंबे शरीर के साथ कई परेशानियां भी अपने आप मिल जाती है. आईए बताते है आपकों उनके बारे में.

एक शोध में सामने आया है कि ऐसे लोगों की उम्र ज्यादा होती जिनकी Height कम होती है. जापान और अमेरिका की एक शोध कंपनी ने 8000 लोगों पर शोध किया. जिसके परिणाम में सामने आया की कम Height वाले लोगों की आयु ज्यादा होती है. साथ ही ये संभावना भी जताई कि लंबे लोगों को कैंसर का खतर ज्यादा रहता है.

Loading...

2015 में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों की Height 6 फीट 3 इंच से ज्यादा होती है उनके शरीर में खून के थक्के जमने की संभावना बनी रहती है, हालांकि भारत में इतने कद के लोगों की संख्या कम ही होती है. इंडियन काउंसिल ऑफ रिसर्च की माने को भारत मे औसत Height 5.5 मानी जाती है.

इसके अलावा एक मशहूर न्यूरोलॉजिस्ड ने भी अपनी स्टडी में दावा किया है कि जिन लोगों की Height कम होती है उनका दिमाग तेजी से काम करता है,  न्यूरोलॉजिस्ट डेविड इगलमैन ने बताया कि जिन लोगों का शरीर छोटा होता है उनके शरीर में सूचनाएं लंबे लोगों की तुलना में जल्दी पहुंचती है. तो इस तरह आप ज्यादा कद वालों को ये वैज्ञानिक तर्क दे सकते हैं.
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: