अनेको बीमारी के लिये गुणकारी है शिलाजीत

Loading...

शिलाजीत एक बलपुष्टिकारक, ओजवर्द्धक और दौर्बल्यनाशक दवा मानी जाती है। शिलाजीत देखने में काले तारकोल की तरह होती है। यह पत्थर की शिलाओं में ही पैदा होता है इसलिए इसे शिलाजीत कहा जाता है। शिलाजीत हमारे शरीर के कई रोग जैसे, त्‍वचा, बाल, पेट, इम्‍यूनिटी, उम्र का बढ़ना, बाझपन, कफ, चर्बी, मधुमेह, श्वास, मिर्गी, बवासीर, गठिया की सूजन, कोढ़, पथरी, पेट के कीड़े तथा कई अन्य रोगों को नष्ट करने में सहायक होती है।

आयुर्वेद में शिलाजीत के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों को बहुत पहले ही परख लिया गया था। शिलाजीत का सेवन दूध, पानी या फिर फलों के रस के साथ करना चाहिये। अगर आप इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी से थक गए हैं और शरीर में थोड़ी सी ऊर्जा चाहते हैं, तो शिलाजीत का सेवन नियमित रूप से करना प्रारंभ कर दें।

आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत के सेवन के सेक्स पॉवर बढ़ती है। इतना ही नहीं इसका शरीर पर कई अन्य प्रभाव भी होते हैं जिनकी सहायता से बुढापा भी दूर रहता है। शिलाजीत का मुख्य उद्देश्य शरीर का बल देकर उसे स्वस्थ, शक्तिशाली तथा पुष्ट बनाना होता है। यह देखने में काफी कडवा, कसैला, गर्म तथा वीर्यवद्र्धक होता है।

शिलाजीत चार प्रकार का होता है: रजत, स्वर्ण, लौह तथा ताम्र शिलाजीत। प्रत्येक प्रकार की शिलाजीत के गुण तथा लाभ भी उनकी प्रकृति के ही अनुसार होते हैं। शिलाजीत का प्रयोग शीघ्रपतन की समस्या दूर कर वीर्यवर्द्धन के लिए किया जाता है। इसके लिए बीस ग्राम शिलाजीत तथा बंग भस्म में दस ग्राम लौह भस्म तथा छह ग्राम अभ्रक भस्म मिलाकर खाने से बहुत लाभ होता है। शीघ्रपतन की समस्या इससे पूर्ण रूप से दूर हो जाती है। परन्तु इस प्रयोग के दौरान खटाई, मिर्च मसाला आदि से पूरी तरह दूर रहना चाहिए। शिलाजीत के सूखने पर उसमें गौमूत्र जैसी गंध आती है।

इन रोगों को दूर करने में लाभकारी है शिलाजीत

Shilajit Benefits

आइये जानते हैं इस खास जड़ी-बूटी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ:-

ऊर्जा बढ़ाए:-

शिलजीत के सेवन से शरीर में तुरंत ही ऊर्जा आती है। इससे प्रोटीन और विटामिन ज्‍यादा मात्रा में मिलता है।

पुरुष यौन शक्ति में वृद्धि:-

शिलाजीत पुरुष प्रजनन प्रणाली और कामेच्छा को बढ़ाती है। यह नपुंसकता और प्रीमिच्‍योर इजैक्‍यूलेशन की समस्‍या को दूर करती है।

उम्र घटाए:-

उच्च ऊर्जा और जैव उत्पादक गुणों से भरी शीलाजित नई कोशिकाओं को दुबारा बनाती है और पुरानी कोशिकाओं को मेंटेन करती है, जिससे उम्र कम लगती है।शिलाजीत का सेवन उम्र को आपके ऊपर हावी होने से बचाता है। इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में शिलाजीत, अश्वगंधा तथा सफेद मूसली को मिलाकर लेना चाहिए।

दिमाग की शक्ति बढाए:-

ये तनाव , थकान को मिटा कर नर्वस सिस्टम को मज़बूत बनाती है। यह याददाश्त को तेज बनाती है और ध्‍यान को केन्‍द्रित करने में मदद करती है। शिलाजीत खाने से दिमाग की शक्ति बढ़ती है। यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को बैलेंस करती है। रोजाना 1 चम्मच शुद्ध मक्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करने से दिमागी थकावट नहीं होती और व्यक्ति की याददाश्त तथा दिमाग तेज होता हैं।

मधुमेह ठीक करे:-

अगर आपको डायबिटीज की समस्‍या है तो शिलाजीत का सेवन करें। अच्‍छी डाइट और शिलाजीत का नियमित सेवन ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है और साथ ही शिलाजीत प्रोटीन और विटामिन का भी अच्छा स्रोत है। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ दो रत्ती शिलाजीत मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज पूरी तरह ठीक हो जाती है।

शरीर की सूजन मिटाए:-

यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य को बना सकती है। अगर आपके शरीर में दर्द, सूजन या गठिया रोग है तो, शिलाजीत को रोजाना प्रयोग करें।

तनाव दूर करे:-

यह तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को बैलेंस करती है और शरीर तथा दिमाग को शांत और स्‍वस्‍थ बनाती है।

ऊपर आपने जाने शिलाजीत के अनेको फायदे। यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: