आप और हम जैसे बहुत से लोग जानते हैं कि दूध, दही जैसे खाद्य व पेय पदार्थ डेयरी प्रोडेक्ट माने जाते हैं। वहीं दूसरी ओर फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खट्टे फलों को दूध के साथ लेने के बारे में हमारे आयुर्वेद में क्या बताया गया है। आप इन दोनों को जहां अपनी सेहत के लिए अच्छा मान रहे हैं, वहीं आयुर्वेद में खट्टे फलों और दूध के कॉम्बिनेशन को सेहत के लिहाज से नुकसानदायक माना गया है। हमें मालूम है की आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सच है कि खट्टे फलों और दूध का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए खतरनाक है।

जान लें कि खट्टे फल एसिडिक होते हैं। इसलिए अगर इनका दूध के साथ सेवन किया जाए तो इससे एसिडिटी की समस्या तो होती ही है, साथ ही कॉर्बोहाइड्रेट्स या स्टार्च की पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है। ऐसे में इन बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है-

Say no to have sour fruits with dairy products5Image Source:

• फलों और दूध के कॉम्बिनेशन को कभी एक साथ नहीं लेना चाहिए, क्योंकि दूध कैल्शियम का स्त्रोत है। इस बात से तो सभी अच्छे से वाकिफ है। ऐसे में फलों में पाए जाने एंजाइम को कैल्शियम खुद में समेट लेने का काम करता है। जिससे उनका पोषण शरीर को नहीं मिल पाता है। ध्यान रखें कि खासतौर पर खट्टे फल जैसे कि संतरा और अनानास तो कभी गल्ती से भी दूध और डेयरी उत्पादों के साथ नहीं लेने चाहिए और ना ही दूध और केले का सेवन एक साथ करना चाहिए क्योंकि इन दोमनों को एक साथ लेने से कफ की समस्या हो जाती है। जो पाचन को कमजोर करने का काम करती है। इसलिए हमेशा इनके सेवन से बचें।

Say no to have sour fruits with dairy products4Image Source:

• आपने भी कई बार फ्रूट रायता खाया होगा। लोग बड़े शौक से इसको बनाकर खाते हैं। जिसके चलते वह दही में फल के साथ-साथ मसालों को भी डालकर इसे काफी शौक से बनाते हैं, लेकिन आपका ये शौक कई बार आपकी सेहत के लिहाज से भारी पड़ी सकता है क्योंकि फलों और दही के एंजाइम अलग-अलग होते हैं। जिसके चलते जब इंसान दोनों का सेवन एक साथ करता है तो शरीर दोनों के एंजाइम को पचा नहीं पाता है। इसलिए इस रायता का सेवन करने से सदैव बचना चाहिए।

Say no to have sour fruits with dairy products3Image Source:

• खट्टे फलों और डेयरी उत्पादों का कॉम्बिनेशन जान लें कि पाचन के लिए सहायक माने जाने वाले फाइबर को बेहद कम करने का काम करता है। जिससे लोगों को पाचन संबंधी कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं। वहीं आपको पता ना हो तो बता दें कि आयुर्वेद में भी खट्टे फलों के साथ दूध से बनी चीजों के सेवन ना करने की सलाह दी गई है। आयुर्वेद के मुताबिक ऐसा करने से बॉडी में भारीपन महसूस होता है, साथ ही दिमाग भी सुस्त रहता है।

Say no to have sour fruits with dairy products2Image Source:

• अगर पता ना हो तो जान लें कि डेयरी उत्पादों में मौजूद प्रोटीन को खट्टे फलों में मौजूद एसिड पचाने के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले एंजाइम को खत्म कर देता है। जिससे इंसान को पेट संबंधी तकलीफें और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अंगूर और नींबू ऐसे फल हैं जिनका एसिड दूध का फाड़ कर म्यूकस में परिवर्तित कर देता है। जिसे लोगों को सर्दी, खांसी, साइनस और एलर्जी तक की समस्या झेलनी पड़ सकती है।

Say no to have sour fruits with dairy products1Image Source:

आपको शायद पता ना हो, लेकिन यह एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जिसको लेने से इंसान को थकान, गैस, भारीपन, पेट-दर्द, मतली और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जितना हो सके उतना इन चीजों को एक साथ लेने से बचके रहना चाहिए।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!