गर्मियों में रखना है पाचन तंत्र ठीक, तो पिएं इसका शर्बत

Loading...

गर्मियों में रखना है पाचन तंत्र ठीक, तो पिएं इसका शर्बत - India TV

सौंफ हमारे यहां पर आसानी से मिल जाती है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने में भी किया जाता है। साथ ही इसका इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रुप में भी किया जाता है। खाने के बाद आपको रेस्टोरेंट में खाने के लिए सौंफ ही दी जाती है। आप जानते है यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इससे हमारे मुंह की दुर्गंध तो जाती है। साथ ही इसके सेवन करने से आपको पाचन संबंधी कभी कोई समस्या नहीं होती है।

सौंफ का सेवन करना गर्मियों में आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके शरीर को ठंडा रखता है। साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है। साथ ही आपके दिमाग को भी तेज करता है। गर्मियों के मौसम में आप इसका शर्बत बनाकर पी सकते है। यह शर्बत सबसे ज्यादा गुजराती लोगों के घरों में बनता है।

सौंफ के इस शर्बत को आप भी अपने घर में आसानी से बन सकती है। जानिए इसे कैसे बनाते है।

सबसे पहले आप एक पैन में पानी लेकर उसमें थोड़ी सौंफ डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे आप ठंड़ा कर लें। आप चाहे तो इसे रात के समय पानी में भिगों कर रख दें। अगली सुबह इसे छानकर पी लें। और जब इसे बच्चों को दे तो इसमें एक चम्मच शुगर या शहद मिला दें। इसे ठंडा करके पीने से यह और ज्यादा स्वादिष्ट लगता है। शर्बत को और सुगंधित बनाने के लिये आप सौंफ को पहले किसी पैन में डालकर भून लें फिर इसका शर्बत बनाएं।

Source: khabarindiatv

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: