त्वचा और बालो को सवारे गुलाब जल से

Loading...

गुलाब जल हर तरह की त्वचा के लिए फयदेमंद है। स्त्री हो या पुरुष दोनो ही इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसमे antioxidant गुण पाए जाते है जो की त्वचा को बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से बचाते है।

Rose Water for Skin and Hair in Hindiत्वचा के लिए (Rose Water for Skin)

गुलाब जल के प्रयोग से चेहरे पर निखार और लालिमा आती है। यहा तक की मुहासों को दूर करने के लिए भी गुलाब जल बहुत फयदेमंद है। आइये जाने गुलाब जल त्वचा के लिए किस तरह से फयदेमंद है?

  1. इसके नियमित प्रयोग से त्वचा की झुरिया कम होती है।
  1. यदि आपकी त्वचा जल गयी है तो ठंडे पानी की जगह इसका इस्तेमाल करे, इससे घाव में आराम मिलेगा और घाव जल्दी भर जाएगा।
  1. त्वचा के काले धब्बे और पिंपल्स को हटाने के लिए गुलाब जल बहुत ही फयदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए रोजाना एक कॉटन के कपड़े या रुई को गुलाब जल से भिगो दे फिर त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा धीरे धीरे साफ़ होने लगती है।
  1. ज़्यादा बाहर घूमने के कारण त्वचा पर धूल जम जाती है और त्वचा काली दिखाई देती है। यह त्वचा को साफ करने के लिए अच्छा विकल्प है। इससे त्वचा के रोम छिद्र में जमी धूल निकल जाती है और त्वचा में चमक आ जाती है।

बालो के लिए (Rose Water for Hair)

त्वचा के साथ साथ गुलाब जल का प्रयोग बालो की देखभाल के लिए भी किया जाता है। आइये जाने गुलाब जल बालो के लिए किस तरह से फयदेमंद है?

  1. गुलाब जल एक बेहतर कंडीशनर है। यदि आप अपने बालो का रूखापन दूर करना चाहते है तो इसके पानी को शैम्पू में मिलाकर उससे बाल धोए। इससे आपके बालो में चमक भी आएगी।
  1. गुलाब जल से रोजाना सर की मालिश करने से बालो की ग्रोथ बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह सर की कई समस्याओ से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।
  1. इसके साथ ही इसका प्रयोग रूसी को दूर करने में भी किया जाता है। इसके लिए मेथी के बीजो को पीसकर उसमे गुलाब जल मिलाए और उसे अपने बालो पर लगा ले। 20 से 30 मिनिट तक रखने के बाद गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा करने से बाल रेशम की तरह मुलायम बनते है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: