चावल खाने से वजन नही बढ़ता है।

Loading...

 चावल खाने से वजन नही बढ़ता है। चावल खाना वजन घटाने में फायदेमंद!अगर आप अपना वजन घटाने और फिट दिखने की चाहत में डाइट से चावल को भुला चुके हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है।

अमेरिका के नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्जामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि चावल न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है।
शोधकर्ताओं के अनुसार, डाइट में संतुलित मात्रा में चावल के सेवन से खाने की गुणवत्ता बढ़ती है, वजन घटता है और अधिक पोषण मिलता है।शोधकर्ताओं मे 2005 से 2010 तक के आंकड़ों में 14,386 अमेरिकियों की डाइट पर किए गए अपने अध्ययन के आधार पर यह दावा किया है।
पोषक तत्वों से भरपूर
प्रमुख शोधकर्ता थेरेसा निकलस के अनुसार, ‘चावल में पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में हैं जबकि इसकी तुलना में सैचुरेटेड फैट्स और शुगर कम मात्रा में है। इसलिए इसका सेवन वजन पर नियंत्रण से लेकर पोषण के लिहाज से हर तरह से फायदेमंद है।’इतना ही नहीं, शोधकर्ताओं ने चावल के फायदे के आधार पर इसे वजन घटाने वाले लोगों के लिए उतना ही जरूरी माना है जितना फल, सब्जियों और बीन्स के सेवन को माना गया है।
पेट भरने का आभास
इस अध्ययन में यह भी माना गया है कि डाइट में चावल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इसके सेवन से पेट भरने का आभास जल्दी होता है जिससे दिन भर आवश्यकता से अधिक डाइट को नियंत्रित किया जा सकता है। यह शोध फूड एंड न्यूट्रिशन साइंसेज जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: