दस्त के घरेलु उपाय!

Loading...

मौसम में बदलाव के साथ ही खान-पान में भी संक्रमण का दौर शुरू हो जाता है। दस्त और हैजा जैसी समस्याओं का होना आम बात हो जाती है। खानपान में परहेज और साफ सफाई के चलते काफी हद तक इन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। दस्त या हैजा होने पर कुछ पारंपरिक हर्बल उपायों को अपनाया जा सकता है ताकि इसके दुष्प्रभावों से आसानी से निपटा जा सके। चलिए आज जानते हैं आदिवासियों के कुछ हर्बल नुस्खे जो अक्सर दस्त से निपटने के लिए आजमाए जाते हैं।

दस्त के घरेलु उपाय
1. सिंदुरी पौधे की छाल (50 ग्राम) को 250 ग्राम पानी में 15 मिनिट तक उबाल लें। इसे ठंडा होने पर छानकर पीने से, दस्त में आराम मिल जाता है। इस फार्मुले का सेवन दिन में 3 बार दो दिन तक किया जाना चाहिए।
2. सीताफल की पत्तियों का काढ़ा तैयार करें। इस काढे का सेवन दिन में कम से कम चार बार करें तो दस्त में तेजी से आराम मिलेगा। काढ़ा बनाने के लिए 20 ग्राम पत्तियों को 100 मिली पानी में तब तक उबाला जाता है। जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद छानकर इस काढे का सेवन किया जाता है।
3. केवकंद के कंद (5 ग्राम) को कुचलकर इसमें स्वादानुसार धनिए की हरी पत्तियां और अदरक मिलाएं व सेवन करें। पातालकोट के आदिवासियों के अनुसार लगातार दस्त होते रहने पर इस फार्मुले का सेवन दिन में कम से कम 4 बार किया जाना चाहिए। इससे दस्त में लाभ होता है व शरीर की कमजोरी भी दूर होती है।

Source: designsdev

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: