आज के दौर में हर महिला अपनी खूबसूरती के लिए विशेष तौर से सजग रहती है। खुद को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं। अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करती है लेकिन घर में भी उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कई सामान मौजूद रहता है। बस इन सामानों के बारे में हमें पूरी जानकारी ही नहीं होती है। आज के दौर में हर दूसरी महिला ब्लैकहैडस की समस्या से परेशान है। इसी समस्या को दूर करने के लिए ही आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे को लाए है। जिसकी मदद से आप अपने चेहरे से ब्लैकहैड को दूर कर सकती है। आपको बता दें कि इस रिमूवर को आप घर में ही बना सकती है।
शहद और दालचीनी

remove blackheads 1Image Source:

इस ब्लैडहेड रिमूवर को बनाने के लिए आपके घर में शहद और दालचीनी होनी चाहिए। शहद हमारे चेहरे से गंदगी को साफ करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आधा चम्मच दालचीनी में एक चम्मच शहद को मिला लीजिए। इसके बाद इसे अपने चेहरे के प्रभावित स्थान पर लगा लीजिए। फिर इसके ऊपर से कॉटन के कपड़े की स्ट्रिप लगा दीजिए। जब यह सूखने लगे तब इसे हटा दीजिए। इसके इस्तेमाल से दो तीन बार में ही सारे ब्लैकहैड खत्म हो जाएंगे।
मुल्तानी मिट्टी

remove blackheads 2Image Source:

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग हमारे चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए काफी समय से हो रहा है। यह मिट्टी हमारे चेहरे के तेल को सूखाने के लिए उपयोग की जाती है। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में सेब के सिरके को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए लगा रहने दे। जब यह सूख जाए तब आप इसे गुनगने पानी से धो लें।

ओटमील और दही

remove blackheads 3Image Source:

दही हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करता है। इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है। साथ ही ओटमील ब्लैकहैड को कम करने के काम आता है। इन दोनों को एक मिश्रण तैयार करें। इसके बाद इस मिश्रण में नींबू की दो चार बूंद और जैतून के तेल को मिक्स कर देना चाहिए। इस तैयार मिश्रण को आपने चेहरे पर लगाने से जल्द ही ब्लैकहैड से मुक्ति मिल जाती है।

मेथी

remove blackheads 4Image Source:

मेथी के पत्तों को पीस कर पाउडर तैयार करें। इस पाउडर में पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। इसके बाद इसको ब्लैकहैड पर लगा लें। इससे भी ब्लैकहैड आसानी से निकल जाते है।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!