देखा जाए तो वर्तमान में हमारी जीवन शैली काफी में काफ़ी बदलाव आया है और आज हम तमाम तरह की सुख सुविधाओं का लाभ उठा रहें हैं। आज हम आकाश में उड़ रहें है तो दूसरी और गगनचुंबी इमारतों में रह रहें है पर इन तमाम तरह की सुबिधाओ की कीमत भी आज हम भुगत रहें हैं। वर्तमान समय में प्रदुषण कितना ज्यादा हो गया इससे कोई अंजान नहीं है और यह सब हमारे स्वास्थ्य पर ही असर करता है। आज जो कुछ भी हम खा रहें हैं उनमें इतने टॉक्सिक तत्व है जिनको डीटौक्सीफाई करने के लिए हमारी दो किडनियां भी कम पड रही हैं। हालाकिं प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी चीजे भी दी है जिनसे हम अपने शरीर में फैले विष को ख़त्म कर सकते हैं और अपनी डिटॉक्सीफिकेशन को मजबूत बना सकते हैं। आइये जानते कुछ ऐसी जड़ीबूटियों को जो आपकी किडनी को मजबूत बनने के साथ साथ उनकी सफाई भी करती हैं।

1- पार्सले –

Natural remedies to keep your kidneys clean 1

पार्सले का नाम किडनियों की सफाई करने के मामले में सबसे ऊँचा हैं। इसका जिक्र विश्व की कई चिकित्सा पद्दतियों में हैं। इसमें किडनियों को साफ़ करने की अद्भुद क्षमता होती है और इसके प्रयोग से मानव के पेशाव की मात्रा बढ़ जाती है और पेशाब के रास्ते शरीर और किडनी में मौजूद सभी प्रकार के विषैले तत्व वाहर निकल जाते हैं। इसका सेवन कई प्रकार से किया जाता है आप इसका सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं, इसके लिए आप पार्सले के पत्ते को एक कप उबलते पानी में डाल कर ढक दें और बाद में उसको छान कर पी लें।

2- खाटमी –

Natural remedies to keep your kidneys clean 2

खाटमी को मार्शमैलौ भी कहा जता है। यह भी किडनी को साफ़ करने वाली मानी जाती है। असल में इसमें भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो की मूत्र उत्सर्जन की प्रक्रिया को तेज करते हैं। इसके बाद आपकी किडनी और शरीर के टॉक्सिक तत्व आपके मूत्र में ही निकल जाते हैं, जिससे आपकी किडनी साफ़ हो जाती है। इसको प्रयोग करने के लिए आप एक कप पानी में खाटमी की जड़ और पत्तियां डाल कर उबल लें और ठंडा होने के लिए इसको रख दें। कुछ समय बाद इसको छानकर पी लें। इसका उपयोग हफ्ते में 2 बार करें।

3- हल्दी-

Natural remedies to keep your kidneys clean 3

डीटोक्सिफाई करने की हल्दी में बहुत ज्यादा क्षमता होटी है। यह न सिर्फ किडनी को साफ़ करती है बल्कि आपके खून को भी साफ़ करती है। इसके लिए आप एक छोटी चम्मच हल्दी में एक नींबू का रस मिलाये और इसमें चुटकी भर लाल मिर्च और थोड़ा शहद भी डालें। फिर इस मिश्रण को आप एक कप पानी में गर्म कर के कुछ समय बाद पी लें। इससे आपकी किडनी हमेशा सुरक्षित रहेगी।

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!