पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए घरेलू उपचार

Loading...

Improve digestion

अगर आप अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हैं, तो इसके लिए आपको अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना होगा। अक्सर पेट में गैस, कब्ज और अपच की शिकायत हो जाती है, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो समझ लीजिए कि आपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं है।

अगर आप अपनी पाचन शक्ति को सुधारना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे। जानिए घर बैठे आप किस तरह अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

विटामिन सी युक्त आहार खाएं

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों में ब्रोकोली, किवी, टमाटर आदि आते हैं, इनके सेवन से पेट की अपच सही होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

Improve digestion1

इन आहार के सेवन ना करें
ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें जिनमें फैटी एसिड की मात्रा काफी अधिक हो, ऐसा इसलिए क्योंकि यह खाना आसानी से नहीं पचता। इसके अलावा जंक फूड और तले भूने खाने से दूरी बनाएं रखें।

नियमित व्यायाम

Improve digestion2

नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करने से हमारा शरीर फिट रहता है और हमें किसी भी तरह का रोग नहीं होता है। ऐसे में आप भी अपने लिए 30 मिनट का समय व्यायाम के लिए जरूर निकाल लें।

गर्म पानी पिएं
पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए रोजाना गुनगुना पानी करके, उसका सेवन करना ना भूलें।

Improve digestion3

खाना चबाकर खाएं
खाना चबाकर खाने से हमारे शरीर को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन अगर हम खाना सही तरह से ना चबाएं तो ऐसे में आपके पाचन तंत्र का काम बढ़ जाता है और आपको कब्ज या गैस जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Source: wahgazab

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: