इन घरेलू उपाय की मदद से दूर करे Whiteheads

Loading...

चेहरा अगर साफ़-सुथरा हो तो देखने में बहुत अच्छा लगता है। लेकिन अगर त्वचा पर पिंपल, ब्लॅकहेड्स या फिर व्हाइटहेड्स हो तो चेहरे को देखने वाला भी उससे दूर भागने लगता है। व्हाइटहेड्स वो सफेद रंग के धब्बे होते है जो चेहरे के सबसे ऑइली जगह पर पैदा होते है। यह ख़ासतौर पर नाक या दाढ़ी की जगह पर पाए जाते है।

Natural Remedies for Whiteheads in Hindi

व्हाइटहेड्स होने के कई कारण हो सकते है जेसे, ग़लत ख़ान- पान, कम पानी पीना या धूप में ज़्यादा समय बिताना आदि। कई लोग व्हाइटहेड्स को दबा कर निकल देते है पर इसको साफ़ करने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी है। आपके किचन में रखी कई तरह की सामग्रिया जेसे नींबू, आलू, केला, लहसुन आदि इसे साफ़ कर सकते है। तो आइए जानते है इन घरेलू नुस्खे के बारे में ।व्हाइटहेड्स हटाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे

1. कोर्नस्टार्च स्क्रब (Cornstarch for Whiteheads)

कोर्नस्टार्च को सिरके के साथ मिला कर गढ़ा पेस्ट बनाइए। इसे चेहरे पर 15 मिनिट तक लगाए रखे और बाद में गरम पानी से चेहरे को धो लीजिए और देखिए आपके चेहरे की सुंदरता।

2. दही (Yogurt for Whiteheads)

दही चेहरे को कोमल और नम बनती है। इसे दूध और ओटमील के साथ मिला कर बनाइए और स्क्रब तैयार कीजिए।

3. ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑइल (Brown Sugar and Olive Oil for Whiteheads)

थोड़ी सी ब्राउन शुगर ले कर उसे ऑलिव ऑइल के साथ मिक्स करे। इससे चेहरे को 10 मिनिट के लिए स्क्रब करे और फिर हल्के गरम पानी से चेहरे को धो लीजिए।

4. मेथी (Fenugreek for Whiteheads)

मुट्ठी भर मेथी ले कर उसे गाढ़ा पेस्ट बनाए। इसे चेहरे पर 20 मिनिट के लिए लगाए और फिर हल्के गरम पानी से चेहरे को धो ले। इससे आपके चेहरे को बहुत लाभ होगा आपकी त्वचा के दाग धब्बे जल्दी हटने लगेगे।

5. चीनी और शहद (Sugar and Honey for Whiteheads)

बारीक चीनी को शहद के साथ मिलाइए और चेहरे को उससे मसाज कीजिए। साधारण पानी से धो लीजिए।

6. चने की दाल का स्क्रब (Gram Scrub for Whiteheads)

1 चम्मच चने की दाल को दरदार पीस ले और उसमे 1 चम्मच कच्चा दूध और 2 चम्मच रोज़ वॉटर मिला ले। आप चाहे तो बादाम का पेस्ट भी मिला सकती है। इसे गाढ़ा बना कर चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाए। बाद मे हल्के गरम पानी से चेहरे को धो ले।

7. बादाम और दूध (Almond and Milk for Whitehead)

5-6 बादाम को पिस कर 2 चम्मच दूध में मिला लीजिए और गाढ़ा पेस्ट बना ले। इस पेस्ट से चेहरे को स्क्रब कीजिए। इससे व्हाइटहेड्स साफ़ हो जाएगे और स्किन चमकदार बनेगी।

8. चंदन स्क्रब (Sandalwood Scrub for Whiteheads)

1 चम्मच चंदन पाउडर में नींबू और 2 चम्मच रोज़ वॉटर मिला कर स्क्रब तैयार कीजिए। इसे 15 मिनिट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लीजिए।

9. एलोवेरा जेल (Aloevera Gel for Whiteheads)

यह पिंपल को सही करने में बहुत मदद करता है। इससे दिन में 2 बार चेहरे को मसाज करने से चेहरा साफ़ हो जाता है और व्हाइटहेड्स भी नही दिखते है।

उपर आपने जाने व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए आसान घरेलू नुस्खे। तो अगर आप भी व्हाइटहेड्स से परेशन है तो आज से ही इन घरेलू नुस्खो को आज़मए और दूर कीजिए अपनी इस समस्या को। इससे आपको कोई साइड एफेक्ट नही होगा।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: