कैसे निजात पाये कोल्ड सोर्स(Cold Sores)

Loading...
कोल्ड सोर्स एक संक्रामक रोग है। इसे फीवर ब्लिसटर भी कहा जाता है। इसमें होंठो पर या नाक के थोड़े नीचे फफोला हो जाता है। यह समस्या HSV, Herpes simplex virus के कारण होती है और इसे ठीक होने में कम से कम 7-14 दिन लगते है। इसमें संक्रमित जगह पर दर्द तो होता है और साथ ही हमारे चेहरे का लुक भी खराब होता है।

Remedies for Cold Sore in Hindi

यह एक communicable disease है जो खास्ते या छीकते वक्त अन्य लोगो में भी फैलती है। वैसे तो इसके घाव एक हफ्ते के अंदर ठीक हो जाता है। पर यह बार बार हो जाते है। यदि इसका उपचार ना किया जाए तो यह आपके चेहरे पर हमेशा के लिए दाग छोड़ देती है। घरेलू उपायो द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है।

1. दूध (Milk for Cold Sore)

दूध से कोल्ड सोर्स की सिकाई करने पर कोल्ड सोर्स के ठीक होने की गति बढ़ जाती है और इससे होने वाले  दर्द से छुटकारा मिलता है। दूध Herpes virus से लड़ने में  मदद करते है। दूध हीलिंग प्रोसेस को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए अंदरुनी तरफ से कोल्ड सोर्स को ठीक करने के लिए दूध पीना ज़रूरी है जिससे की आपको एल-लिसीन का डोस मिल जाए।

2. वेनिला एक्सट्रॅक्ट (Vanilla Extract for Cold Sore)

वेनिला एक्सट्रॅक्ट कोल्ड सोर्स के वाइरस को बढ़ने से रोकता है और इसे ख़तम कर देता है। इसके लिए रुई का एक टुकड़ा ले फिर इसे अच्छे से वेनिला एक्सट्रॅक्ट में  डाले, जब तक यह अच्छे से लिक्विड को अब्ज़ॉर्ब ना करले। फिर रुई को अपने होंठो के उपर लगाए। इस उपाय को कोल्ड सोर्स के ठीक हो जाने तक दिन में  3-4 बार प्रयोग करे। हो सकता है इसे लगाने के बाद आपको ग्रसित हिस्से पर थोड़ी सी झुनजुनाहट महसूस हो।

3. विटमिन्स का सेवन (Vitamins for Cold Sore)

विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते है। जैसे की विटामिन C का सेवन करने से हमारे शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है। जब भी हमारे शरीर में  कोई इन्फेक्षन होता है तो यह ब्लड सेल्स उससे लड़ने का काम करते है और हमारे शरीर का ख़याल रखते है। यह Herpes virus से होने वाले infection से भी लड़ते है।

4. लाभकारी एलोवेरा (Aloevera for Cold Sore)

एलोवेरा में कई गुण होते है। यह ना केवल आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ता है बल्कि यह कोल्ड सोर्स के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। सोर्स से जल्दी निजाद पाने के लिए एलोवेरा का फ्रेश जेल निकाल कर लगाए। इससे सोर्स से होने वाली irritation और दर्द से तो राहत मिलती ही है, साथ ही यह जल्दी ठीक भी हो जाता है।

इसके अलावा विटामिन A से कोल्ड सोर्स से होने वाले दर्द से निजाद मिलता है। विटमिन्स का फायदा पाने का सबसे अच्छा तरीका है की उसका सेवन किया जाए। विटामिन C की पूर्ति के लिए संतरे, टमाटर और विटामिन A के लिए पालक और बादाम का सेवन किया जा सकता है।

कोल्ड सोर्स हो जाने पर इन्हे भी आजमाए (Some More Remedies for Cold Sore)

  1. नमक कोल्ड सोर्स के लिए एक बेहतरीन उपाए है। हाथो की उंगलियो में सादा नमक ले। फिर इसे अपने कोल्ड सोर्स पर 1 मिनिट तक लगाकर रखे ताकि नमक अंदर जाए। इस उपाय को करने से आपको कोल्ड सोर्स से निजाद मिलेगा।
  1. कोल्ड सोर्स को ठीक करने के लिए टी बाग भी एक औषधि है। इसका लाभ उठाने के लिए टी बैग्स को थोड़ी देर गरम पानी में डाले, फिर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद इस गीले बैग को संक्रमण वाले स्थान पर 15 मिनिट के लिए लगाकर रखे। लाभ पाने के लिए इस प्रक्रिया को हर दो घंटे में दोहराए।
  1. Herpes simplex virus गर्मी में ज़्यादा पनपता है। इसलिए आपको जब भी कोल्ड सोर्स की समस्या हो तब ग्रसित जगह पर बर्फ से सिकाई करे। बर्फ के ज़रिए आप इस जगह को ठंडा रख सकते है ताकि वाइरस को बढ़ने का मौका ना मिले।

आज आपने जाने कोल्ड सोर्स के लिए घरेलू उपाए। इसलिए जब भी आपको इसकी समस्या हो तो उपर दिए गये घरेलू नुस्खों को ट्राइ ज़रूर कीजिएगा।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: