गुर्दो को स्वस्थ रखकर स्वस्थ जीवन जीएं

Loading...

गुर्दो को स्वस्थ रखकर स्वस्थ जीवन जीएं

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने गुर्दो के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए एक विज्ञप्ति जारी कर गुर्दो की बीमारी से बचने एवं गुर्दो की देखभाल से संबंधित जानकारियां दी हैं।

स्वस्थ एवं सही ढंग से काम कर रहे गुर्दे अच्छी सेहत बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अत्यधिक तनाव, मधुमेह, गुर्दे की पथरी, एवं संक्रमण जैसे रोग गुर्दे पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। इनके कारण गुर्दे खराब हो सकते और काम करना बंद कर सकते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि हम स्वस्थ रहन-सहन अपनाएं ताकि हमारे गुर्दे तंदुरुस्त रहें।

आईएमए के अनुसार गुर्दो को स्वस्थ रखने के लिए नुस्खों के मुताबिक रक्तचाप और रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रखना, ब्लड कॉलेस्ट्रॉल निर्धारित सीमा के अंदर रखना, वजन संतुलित रखना, दर्द-निवारक दवाओं का अत्यधिक सेवन ना करना,धुम्रपान ना करना,शारीरिक सक्रियता बनाए रखना,स्वस्थ भोजन खाना, जिसमें ज्यादा फल और सब्जियां शामिल हों और हर साल अपना शारीरिक चेकअप करवाना आदि शामिल है।

साथ ही अगर परिवार में किसी सदस्य को मधुमेह, दिल की बीमारी या गुर्दे का स्थाई रोग है तो आपको भी किडनी संबंधी रोग होने का खतरा है। अगर जोखिम महसूस हो तो अपना सीकेडी जांच करवाएं ताकि जल्दी परीक्षण करके गुर्दे को होने वाले खतरे को टाला जा सके।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: