इन कारणों से हाई होता है ब्लड प्रेशर

Loading...

1. तंबाकू का अधिक प्रयोग करने से

अगर आप उन लोगों में से हैं जो तंबाकू का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको भी हाई बीपी की समस्या हो सकती है। तंबाकू हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे हमारी श्वांस नली तो खराब होती ही है, साथ ही इससे हमारे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता हैं। तो अच्छा होगा कि आप तंबाकू का सेवन करना छोड़ दें।

pipe-ashtrayIMAGE SOURCE :HTTP://PIPESMAGAZINE.COM/

2. अधिक शराब पीना

आजकल हर कोई शराब पीने को एक फैशन स्टेटस की तरह लेता है, लेकिन यह शराब आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। एक शोध से पता चला है कि शराब और रक्त का सीधा संबंध होता है। जिसके कारण आपके हार्मोन्स पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

glu455149-pivo8IMAGE SOURCE :HTTP://WWW.GUIDILO.COM/

3. कॉफी का अधिक सेवन

कॉफी में भी कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को खराब कर सकते हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो उससे भी आपको शराब पीने जितना ही नुकसान होगा। कॉफी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को खराब कर देती है। साथ ही इससे तनाव की समस्या भी होने लगती है।

kafa_1IMAGE SOURCE :HTTP://KAKONAPRAVITI.NET/

4. नमक का जरूरत से ज्यादा प्रयोग

नमक हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है, लेकिन अगर यह जरूरत से ज्यादा हो जाए तो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। अक्सर लोगों को लगता है कि वो तो कम ही नमक का प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आप जब बाहर का खाना खाते हैं तो उसमें नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है और इसी के कारण उच्च रक्तचाप की समस्या भी होने लगती है।

483714_v1IMAGE SOURCE :HTTP://I.CRACKEDCDN.COM/

5. तनाव के कारण

तनाव एक ऐसी समस्या है जो कई बीमारियों का कारण बनती है और सबसे ज्यादा प्रभाव तो यह हमारे ब्लड प्रेशर पर डालता है। आप जब भी जरूरत से ज्यादा तनाव में होते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है।

glavobolkaIMAGE SOURCE :HTTP://REPORTER.MK/

6. बाहर का भोजन अधिक करना

अक्सर लोग घर के खाने के स्थान पर बाहर के खाने को ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा बाहर के भोजन का प्रयोग करेंगे तो उससे आपके स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बाहर के ऑयली भोजन में कई तरह के हानिकारक तत्व मौजूद होते हैं जो धीरे-धीरे आपके शरीर को खराब करते हैं और इसके कारण भी हाइ ब्लड प्रेशर की समस्या भी होती है।

high-cholesterol-becareful-before-you-order-outside-food_Final

Source: wahgazab

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: