मुस्कुराता हुआ चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है। आपकी मुस्कराहट के पीछे छिपे होते हैं आपके दांत। अगर आपके दांत स्वस्थ और चमकदार हैं तो इनकी तुलना मोती से भी कर दी जाती है। लेकिन अगर आपके दांत अस्वस्थ और पीले हैं तो यह आपकी सुन्दर मुस्कान पर किसी धब्बे जैसे लगते हैं। क्या आप जानते हैं आपके दांतों के पीलेपन के लिए चाय और कॉफी भी जिम्मेदार हो सकते हैं। चाय, कॉफी पीने से दांतों के ऊपर पीलेपन की एक परत बन जाती है। लेकिन चाय और कॉफी ऐसी चीज़ें हैं जिनका सेवन करना आप नहीं छोड़ सकते, इसलिए हम आपको यहां कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे आप अपना चाय-कॉफी पीने का शौक भी पूरा कर सकते हैं। साथ ही चमचमाते दांत भी पा सकते हैं। आपके दांतों के पीले पड़ने के पीछे यह है खास कारण

चाय-कॉफी के बिना रहना है मुश्किल
चाय या कॉफी हम रोज़ाना पीते हैं। हमारे दिन की शुरूआत ही चाय या कॉफी के कप के साथ होती है। इसके बाद भी पूरे दिन भर कई बार हम चाय या कॉफी पी लेते हैं। आप भले ही इसे अपने दिन भर की थकान कम करने के लिए पीते होंगे, लेकिन इससे दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चाय व कॉफी में टेननिक एसिड होता है। इस एसिड का उपयोग गाढ़ा रंग बनाने में किया जाता है। इस एसिड से दांतों को नुकसान पहुंचता है और दांत भूरे रंग के दिखने लगते हैं।

dental care1Image Source:

चाय- कॉफी के बाद कुल्ला करना ना भूलें
लोग चाय या कॉफी पीने के इतने आदि होते हैं कि अब इसे नहीं छोड़ सकते। काम करते हुए चाय-कॉफी पीने से शरीर में सुफूर्ति आ जाती है और काम में भी मन भी लगा रहता है। लेकिन फिर भी हमारी इस आदत का असर दांतों पर ना पड़े, इसके लिए हम प्रयत्न तो कर ही सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि जब भी आप चाय या कॉफी पिएं उसके बाद अपने दांतों को साफ़ जरूर करें। अगर आपको आइस टी या कोल्ड कॉफी पीना पसंद है तो इन्हें पीते वक़्त स्ट्रॉ का उपयोग करें। ऐसा करने से चाय आपके दांतों में नहीं लगेगी, इससे आपके दांत साफ़ रहेंगे लेकिन पिछले दांतों पर पीलापन हो सकता है। लेकिन यह उपाय इतना असरदार नहीं है, इसलिए आप चाहें तो डॉक्टर की सहायता भी ले सकते हैं।

dental care2Image Source:

ब्‍लीचिंग
दांतों से पीलापन ख़त्म करने के लिए ब्लीचिंग की जाती है। दांतों का पीलापन ख़त्म करने का यह एक कारगर तरीका है। ऐसे दांत जो भूरे, पीले व काले पड़ जाते हैं उन्हें ब्लीचिंग की मदद से साफ़ किया जा सकता है। वैसे यह तरीका हमेशा काम नहीं आता। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनके दांतों में ब्लीचिंग से कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके अलावा जिनके दांत काफी सालों से काले पड़े हैं, उन्हें भी इससे कोई फायदा नहीं पहुंचता।

dental care3Image Source:
Source: khoobsurati