पेट के कैंसर से बचा सकता है बैंगनी आलू

Loading...

पेट के कैंसर से बचा सकता है बैंगनी आलू

बैंगनी आलू को अपने भोजन में शामिल कर आप पेट के कैंसर से बच सकते हैं। एक नए खोज के मुताबिक, बैंगनी आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं तथा इस घातक बीमारी को फैलने से रोकते हैं।

अमेरिका की पेन्सिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी में खाद्य विज्ञान के सहायक प्रोफेसर जयराम वानामाला ने बताया कि कैंसर का मुकाबला करने के लिए स्टेम कोशिकाओं पर हमला करना एक प्रभावी तरीका है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) के पूर्व छात्र वानामाला ने कहा कि लोग चाहें तो कैंसर की स्टेम कोशिकाओं की तुलना झाड़ियों की जड़ों से कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लोग भले ही झाड़ी को काट डालें, लेकिन जब तक जड़ बची रहती है, वे फिर उग आते हैं। इसी तरह अगर कैंसर की स्टेम कोशिकाएं जिंदा हैं, तो कैंसर फिर बढ़ेगा और फैलेगा। धकर्ताओं ने शोध के लिए उबले बैंगनी आलू का इस्तेमाल किया कि क्या सब्जियों में पकने के बाद भी कैंसर रोधी गुण रहते हैं। पहले प्रयोग में उन्होंने पाया कि उबला बैंगनी आलू पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं के प्रसार को रोकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार बैंगनी रंग के आलू में कई पदार्थ ऐसे हो सकते हैं, जो पेट के कैंसर की स्टेम कोशिकाओं को खत्म करने के लिए अलग-अलग तरह से काम करते हैं। वानामाला ने सुझाव दिया कि बैंगनी रंग के आलू को कैंसर के लिए पहली और दूसरी रोकथाम रणनीति में इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रथम रणनीति का लक्ष्य कैंसर के पहले प्रभाव को रोकना है, जबकि दूसरी रणनीति का लक्ष्य रोगियों को कैंसर से मुक्त कराना है।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: