Diabetes से बचना चाहते हैं तो जरूर करें ये काम

Loading...

sleep-disordersआजकल के खानपान और लाइफस्‍टाइल का दुष्परिणाम यह है कि आपके आस -पास हर दूसरा-तीसरा व्‍यक्ति Diabetes का मरीज हो रहा है. तो यदि आप इसके खतरे को कम करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट्स की सलाह यही है कि आपको अपनी नींद पर ध्यान देने की बहुत जरूरी है.

जी हां, विशेषज्ञों का मन्ना है कि भरपूर नींद Diabetes के खतरे को टालने में सहायक है. हाल में हुए इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी हद्द तक कम हो जाता है. लॉस एंजलिस बायोमेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के रेसेअर्चेर्स ने इस शोध में पाया कि एक हफ्ते में तीन रात की अच्छी नींद काफी हद तक इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ा देती है. इंसुलिन वह है जिसके खून में न बनने से व्यक्ति को डायबिटीज  होती है.

Loading...

अध्ययन के प्रमुख डॉ. पीटर लिउ ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि भरपूर नींद जरूरी है लेकिन ज्‍यादा काम होने के कारण यह पूरी नहीं हो पाती. इस अध्ययन में हमने जाना कि नींद के घंटे बढ़ा देने से शरीर के इंसुलिन का इस्तेमाल करने की क्षमता में तीव्रता आती है और उम्रदराज व्यक्तियों में टाइप 2 Diabetes का जोखिम कम हो जाता है.

इंसुलिन किसी व्यक्ति के रक्त में शर्करा के स्तर को नियमित करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है. लिउ ने कहा कि अच्छी खबर है यह कि बढ़ती उम्र के व्यक्ति जो अधिक काम की वजह से पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं वे अगर सोने के घंटे बढ़ा दें तो यह जोखिम कम हो सकता है.
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: