पेट में जलन होने पर प्रोबायोटिक्स से इलाज फायदेमंद

Loading...
पेट में जलन होने पर प्रोबायोटिक्स से इलाज फायदेमंद
जिन मरीजों को पेट में जलन की शिकायत होती है उन्हें प्रोबायोटिक्स से इलाज का लाभ मिल सकता है। शिकागो स्थित लोयोला यूनिवर्सिटी में स्वास्थ्य विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने पाया कि पेट में एंटेरोबैक्टीरिएसिस की अधिकता की वजह से तीव्र जलन होती है। एंटेरोबैक्टीरिएसिस वास्तव में घातक बैक्टीरिया होते हैं। इस स्थिति में उन लाभकारी बैक्टीरिया में कमी आ जाती है जो घातक बैक्टीरिया को रोकते हैं।

 

वैज्ञानिकों ने अध्ययन में बातया है कि जिन मरीजों को पेट में जलन की शिकायत होती है उन्हें प्रोबायोटिक्स से इलाज का फायदा हो सकता है। प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं। इन वैज्ञानिकों में से एक मशकूर चौधरी भारतीय मूल के हैं जिनका कहना है कि यह अध्ययन मस्तिष्क में चोट से पीड़ित मरीजों सहित अन्य ट्रॉमा मरीजों के लिए भी उपयोगी हो सकता है।

एक स्वस्थ व्यक्ति के पेट में 100 खरब से अधिक उपयोगी बैक्टीरिया होते हैं जिन्हें माइक्रोबियम कहा जाता है। स्वास्थ्य संतुलन प्रभावित होने से डिसबायोसिस की समस्या होती है जिसका पेट में जलन, मोटापा, र्यूमेटाइड अर्थराइटिस और मधुमेह सहित कई बीमारियों से संबंध होता है। अध्ययन के नतीजे जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित हुए हैं।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: