किशोरों में बाल झड़ने को कैसे रोका जाए

Loading...

किशोरों की समस्या – अनुचित आहार (Improper diet)

किशोरों में बालों के झड़ना खाने की अलग अलग बुरी आदतों के कारण हो सकते हैं। बाल झड़ने से रोकने के उपाय, आप भी अनोरेक्षिया (anorexia) और ब्यूलिमिया (bulimia) के विकार से ग्रस्त कर सकते हैं अगर आपके आहार में उचित खनिज और पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं है। आपको ऐसे आहार पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, विटामिन और खनिज सही मात्रा में शामिल होंगे । आपके शरीर के साथ-साथ आपके बालों को भी बिना बाल झड़े, बढ़ने और स्वस्थ रहने के इस तरह के सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

किशोरों में बाल झड़ने को कैसे रोका जाए

किशोरियों की सुन्दरता के लिए आम ब्यूटी टिप्स
बाल गिरने का कारण – हार्मोन संबंधी समस्याओं का सुधार (Correction of hormonal problems)

कुछ किशोर लड़कों और लड़कियों में कुछ हार्मोन संबंधी समस्याओं के कारण बाल गिरने की परेशानी हो सकती है। आपको एक चिकित्सक के पास जाना ही चाइये और पता लगाना चाहिए कि आपको किसी तरह की हार्मोनल सम्बन्धी समस्या है या नहीं।

बाल गिरने का कारण, यदि आपके डॉक्टर वास्तव में आपके शरीर में हार्मोन संबंधी समस्या पाता है, तो इसका इलाज किये जाने की ज़रूरत है। हार्मोनल समस्याये हाइपोथायरायडिज्म को भी जन्म दे सकती हैं और जिसके परिणामस्वरूप हार्मोनल समस्याएं होती हैं। अगर एस्ट्रोजेन (estrogens) और एण्ड्रोजन (endrogens) के बीच असंतुलन है, तो यह बाल गिरने की समस्याओं को जन्म दे सकता है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि एक चिकित्सक के दिशा निर्देशों के तहत तुरंत हार्मोनल समस्याओं का इलाज कराया जाए।

किशोरों की समस्याएं – बालों के उपकरणों से बचें (Avoid hair irons)

किशोरों में बालों की स्टाइल्स बनाने की प्रवत्ति होती है और वे अत्यधिक विभिन्न प्रकार के बालों के उपकरणों का प्रयोग कर रहे हैं। जो बालों के नुकसान का कारण बनता है। बाल झड़ने से रोकने के उपाय, यह भी बाल गिरने के पीछे कारणों में से एक है। आपको ऐसे बालों के उपकरणो का बार बार उपयोग करना बंद करना ही चाहिए क्योंकि यह बालों के टूटने, रूखे बाल पर बाल झरने को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप वास्तव में अपने बालों की शैली में परिवर्तन करना चाहते हैं तो बालों को घुंघराले करने और सीधे करने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। ऐसे कुछ घरेलू उपचार हैं, जो कभी आपको नकारात्मक या दुष्प्रभाव् नहीं देंगे । आप अपने बालों को घुंघराले बनाने के लिए रोलर का उपयोग कर सकते हैं। वहाँ भी कुछ कम ताप वाले बालों को सीधा करने की कंघी है जो आपके बालों को सीधा रखेंगे यहां तक कि एक लंबे समय के लिए।

बाल गिरने का इलाज – तेल लगाना (Oiling)

किशोर लड़कियां बालों के स्वास्थ्य के बजाय उनके दिखने को लेकर बहुत सतर्क हैं। इसलिए वे तेल लगाने से बचती हैं क्योंकि, यह उनके बालों को चिपचिपा और दिखने में अनाकर्षक बना सकते हैं। बाल गिरने का इलाज, लेकिन, तेल लगाना अपने बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। किशोर लड़कियों को तेल लगाने के लाभ के बारे में सिखाया जाना चाहिए। आपको अवगत होना चाहिए कि तेल लगाना आपके बालों को चिकना बनाता है और उनमें शक्ति लाता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: