बगल का कालापन दूर करते है आलू, आंवला

Loading...

 बगल का कालापन दूर करते है आलू, आंवला

विशेषज्ञ का कहना है कि घरेलू नुस्खों को आजमाकर कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। आलू प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है और आंवला को त्वचा की सुरक्षा करने के लिए जाना जाता है।

हर्बल सौंदर्य प्रसाधन कंपनी करा हर्बल्स के डायरेक्टर और विशेषज्ञ राज गुप्ता ने बगल के कालेपन से छुटकारा दिलाने वाले कुछ सुझाव दिए हैं।

बगल को कालेपन से बचाने के सुझाव इस प्रकार हैं-

– त्वचा पर जमी पपड़ी और कालेपन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित होता है। बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर पांच मिनट तक लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो डालें।

– आलू प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने का काम करता है । आलू के एक मोटे टुकड़े को काटकर प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट रगड़ने के बाद इसे घंटा भर सूखने दे और फिर गुनगुने पानी से धो डाले।

-विटामिन सी कोलेजन फाइबर्स की उत्पत्ति करने में अहम भूमिका निभाता है जो आपकी त्वचा में कसाव लाता है। विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों जैसे पपीता, अमरुद, ब्रोकली, कीवी और टमाटर स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होने के साथ ही बगल का रंग बदलने और कालेपन से बचाता है।

इसे बेहतर परिणाम के लिए प्रभावित जगह पर सीधे लगाया जा सकता है।

– बेयरबेरी अल्फा आरब्युटिन युक्त होता है जो त्वचा का रंग शीघ्र ही हल्का करने के लिए जाना जाता है।

यह साबित हो चुका है कि आरब्युटिन शीघ्र ही झाईयां और काले धब्बे हटा देता है। बेयरबेरी का रस धूप के संपर्क में आकर काली पड़ी त्वचा के कालेपन को दूर करता है। बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाले निशान को भी कम कर देता है।

-आंवला को आक्सिडेटिव तनाव, झुर्रियां कम करने, मिलेनिन उत्पति को नियमित रखने और त्वचा में प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रखने के लिए जाना जाता है।

आंवला के रस को साफ और चमकदार त्वचा पाने के लिए प्रभावित जगह पर लगाएं।

-एलोवेरा हाइपर पिगमेंटेशन कम कर त्वचा की वास्तविक रंगत को वापस लाता है।

-हाइपर पिगमेंटेशन त्वचा की रंगत बदलने और कालेपन का एक प्रमुख कारण है। एलोवेरा की शीतलता के प्रभाव से नई कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त ऊतकों को दुबारा ठीक करने में मदद मिलती है।

स्वस्थ और कोमल बगल को दिखाने के लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं।

Loading...

Source: viratpost

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

 

Loading...

Next post:

Previous post: