चेहरे पर रोम छिद्र होतो करें ये उपाय

Loading...

चेहरे पर रोम छिद्र होतो करें ये उपाय

चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बताते हैं कि आपकी त्वचा कितनी स्वस्थ है। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर अक्सर बड़े पोर्स अर्थात रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं।

उम्र के साथ ये रोम छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि त्वचा की तन्यता कम होती जाती है। चेहरे के रोम छिद्र बहुत परेशान करते हैं। इससे चेहरा खराब तो दिखता ही है साथ ही साथ इससे त्वचा चमकहीन और कठोर भी दिखाई देने लगता है। रोम छिद्र तो सबकी त्वचा में होते हैं, लेकिन अगर ये बड़े हो जायें तो इससे चेहरे की रौनक कम हो जाती है। बढ़ती उम्र के साथ ये रोम छिद्र भी बढऩे लगते हैं। यह समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में अधिक देखी जाती है। बहुत बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र खुल जाते हैं। त्वचा विशेषज्ञों की मदद से इस समस्या को दूर कीजिए।

रोम छिद्र होने के कारण : रोम छिद्रों के बड़े होने के पीछे सबसे बड़ा कारण त्वचा का तैलीय होना हैं। इसके कारण त्वचा पर आसानी से धूल जम जाती है और रोम छिद्र सूज जाते हैं और बड़े हो जाते हैं। चेहरे की सफाई सही तरीके से न करने और मेकअप अधिक करने के कारण त्वचा के रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं।

रोजाना ऐसा करें : अगर आपको लगे कि रोम-छिद्र बड़े हो रहे हैं तो सबसे पहले इनमें संतुलन बनाने की कोशिश कीजिए। एक दिन में दो बार से अधिक चेहरे को न धोएं, इससे त्वचा न तो अधिक तैलीय रहेगी और न ही सूखेगी। स्किन स्क्रब का प्रयोग बिलकुल भी न करें। स्क्रब के अधिक प्रयोग करने के कारण सीबम ग्रंथि प्रभावित होती है और अधिक तेल इनके रास्ते बाहर निकलता है और रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं। इसके अलावा सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग भी कीजिए, जो त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव करता है।

मॉस्क का इस्तेमाल करें : त्वचा रोग विशेषज्ञ आपके चेहरे की त्वचा को बेहतर बनाने के लिए स्किन मॉस्क का प्रयोग करने की सलाह देते हैं। मुल्तानी मिट्टी और ग्रीन टी को मिलकार एक मॉस्क बनाइए, ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और मिट्टी आपके रोम-छिद्रों को कसने में मदद करेगा, क्योंकि ये दोनों तेल के उत्पादन को कम करते हैं। इसके कारण रोम-छिद्रों में कसाव होता है।

हर दिन त्वचा पर दही का मॉस्क लगाएं : दही का इस्तेमाल से त्वचा की कई प्रकार समस्याएं दूर हो जाती हैं, यह एक अद्भुत क्लींजर है जो रोमछिद्रों को छोटा करने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए एक बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने के बाद गीले साफ तौलिये से साफ कर दें और फिर चेहरे को धो लें। दही चेहरे पर मौजूद लाइनों और झुर्रियों को भी दूर करने में भी मददगार है।

Loading...

Source: viratpost

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: