त्वचा को खूबसूरत बनाएँ अनार के रस से

Loading...

अनार एक जाना माना फल है जो पोषण से भरा हुआ होता है। यह विटामिन के, बी, सी तथा फाइबर (vitamin K, B, C and fiber) से भरपूर होता है। यह कोशिकाओं को शरीर के हानिकारक फ्री रेडिकल्स (free radicals) से प्रभावी रूप से बचाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) के भी गुण होते हैं। यह फल दमकती त्वचा पाने के लिए काफी बेहतरीन साबित होता है तथा अनार के औषधीय गुण, इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं। अनार के फायदे, अनार के स्वास्थ्य लाभ रक्त को साफ़ करके त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है। अनार के छिलके की मदद से हर प्रकार की त्वचा के लिए बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। इससे चेहरे की महीन रेखाएं, उम्र के धब्बे तथा झुर्रियां दूर होते हैं और आपको बेहतरीन त्वचा प्राप्त होती है।

त्वचा को खूबसूरत बनाएँ अनार के रस से

अनार के घरेलू फेस पैक्स (Homemade pomegranate face packs)

तैलीय त्वचा (Oily skin)

संतरे के छिलके लें और इन्हें छोटे टुकड़ों में काटें। इसके बाद इन्हें सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये पूरी तरह सूख जाएं तो इन्हें पीसकर एक महीन पाउडर बनाएं और बाद में प्रयोग में लाने के लिए एक एयरटाइट पात्र (airtight container) में रख दें। थोड़ा सा पाउडर लें और इसमें नींबू का रस और गुलाबजल मिश्रित करें। इन्हें अच्छे  से मिलाएं तथा अपने चेहरे और गले पर लगाएं। इसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। अंत में चेहरे को अच्छे से पोंछ लें।

रूखी त्वचा (Dry skin)

अपनी त्वचा को प्यार से गर्म पानी से धोएं। अनार के छिलके के पाउडर को शहद और दूध के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस महीन पेस्ट (paste) को अपनी त्वचा तथा गले में लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें। चेहरे को अच्छे से पोंछ लें और इसपर एक मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें।

सामान्य त्वचा (Normal skin)

अनार के छिलके का पाउडर लें और इसे मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाबजल के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर आराम करें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरे को ठंडक का अहसास देने के लिए इसके बाद त्वचा को पानी से धो दें।

दमकती त्वचा (Radiant skin)

एक कांच के पात्र में 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें। इसमें एक चम्मच कच्चा शहद मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके इसमें ताज़ा अनार का रस डालें। इन सरे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सोने जाने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर अच्छे से पोंछ लें।

आप इसी फेस पैक का चेहरे पर प्रयोग अपनी उँगलियों के द्वारा कर सकते हैं। धीरे धीरे चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मालिश करें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अब चेहरे पर गुलाबजल तथा उस  मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार से मेल खाता हो।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: