टेस्टी और हैल्दी वेजिटेबल ‘पोहा’

Loading...

गर्मियों के मौसम में तेज मसालों से बना हैवी फूड खाने का मन नहीं करता क्योंकि एक तो यह गर्मियों में आसानी से पचता नहीं है, दूसरा इसे खाने के बाद सारा दिन शरीर भारी भरकम लगता है। ऐसे मौसम में लिक्विड और हल्की-फुल्के व्यंजन खाने ही बेस्ट है। लिक्विड में जूस, शैक्स और स्मूदी ड्रिंक्स अच्छी लगती हैं औऱ खाने में फलों और सब्जियों से तैयार किया सैलेड या लाइट सूप लेकिन अगर यह सब खाकर भी बोर हो गए हैं तो आप वेजिटेबल पोहा भी ट्राई करें। हल्की-फुल्की ये डिश खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। इसकी खास बात यह है कि इसमें तेल का बहुत कम इस्तेमाल होता है इसलिए हैल्थ कांशंस लोग भी इसे खा सकते हैं।

पोहा

सामग्रीः

– 300 ग्राम पोहा (मोटा चिवड़ा)

– 200 ग्राम मटर

– 50 ग्राम मूंगफली

– 1 बड़ा चम्मच चीनी

– 2 छोटे चम्मच नींबू का रस

– 1 गाजर

– 2 शिमला मिर्च

– 6 कड़ी पत्ता

– 2 हरी मिर्च

– 1 बड़ा चम्मच तेल

– एक बड़ा प्याज

– एक बड़ा आलू

-एक छोटा चम्मच राई

-एक छोटा चम्मच जीरा

– नमकस्वादानुसार

– हल्दी (छोट चम्मच से कम)

– हरा धनिया (एक कटोरी)

विधिः सबसे पहले पोहा लें और उसे पानी से एक बार अच्छे से धो लें। उसके बाद पोहे में एक कप पानी डालें और नमक व चीनी डालकर 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। ऐसा करने से पोहा चिपकता नहीं है।

दूसरी तरफ कढ़ाई में तेल गर्म करें और मूंगफली को भून लीजिए। अब इसे एक साइड में रखें क्योंकि इसे पोहा तैयार होने के बाद डाला जाएगा। अब उसी बचे हुए तेल में राई भूने और फिर जीरा, कड़ी पत्ता डालें जब यह हल्के ब्राऊन हो जाएं तो साथ ही प्याज और हरी मिर्च डाल दें। इसी के साथ नमक और हल्दी भी डाल लें। 1 मिनट भूनने के बाद उसमें आलू डालें जब आलू थोड़ा लाल हो जाएं तो बाकी सब्जियां भी उसमें डालें।सब्जियों के नर्म होने के बाद पानी निकाल कर पोहा कढ़ाई में डालें और धीमी आंच पर 2 मिनट पकाएं और गैस बंद कर दें। बस इसमें नींबू का रस डालकर पूरे पोहा में अच्छे से मिक्स कर लें। बाद में इसमें भूनी हुई मूंगफली डालें और गर्मा-गर्म पोहा प्लेट में डालें। हर धनिए से सजाएं और टमैटो केचप के साथ सर्व करें। आप चाहें तो बेसन के सेंव से भी पोहे की डैकोरेशन कर सकते हैं।

Source: samaysakshya

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: