पाइल्स से परेशान हैं तो इन 4 चीजों से करें परहेज

Loading...

Health

पाइल्स को बवासीर के नाम से भी जाना जाता है। एक ऐसी समस्या है जिसे लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं। क्योंकि इस समस्या के बारे में लोग बात करने में सहज नहीं हैं, यह और भी परेशानी पैदा करती है। कई बार तो ठीक हो जाने के बाद भी यह समस्या दोबारा हो जाती है। इस कारण कई बार स्थिति इतनी बिगड़ जाती है कि ऑपरेशन थिएटर जाना पड़ता है।

हालांकि पाइल्स का सही इलाज और परहेज कर काफी हद तक इससे होने वाली तकलीफों से बचा जा सकता है। खासतौर पर इसके साथ खान-पान और दिनचर्या को संयमित रखना बेहद जरूरी होता है। पाइल्स के मरीज को खाने-पीने में पूरा संयम बरतना चाहिए वरना तकलीफ बढ़ने की आशंका बनी रहेगी।

पाइल्स के मरीज को खाने-पीने में इन चीजों से करना चाहिए परहेज।
1-अत्यधि‍क तेल व मसालेदार भोजन आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं खासतौर पर पाइल्स की समस्या में ये काफी नुकसान पहुंचाते हैं। डॉक्टर इस तरह के भोजन से बचने की सलाह उन लोगों को भी देते हैं, जिन्हें पाइल्स नहीं भी होता है। वहीं मसालों का बहुत ज्यादा सेवन आपको इस बीमारी ये ग्रस्त बना सकता है, और यदि आप पहले से ही मरीज हैं, तो यह आपकी समस्या को बदतर बना सकता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की मिर्च भी न खाएं।

2-पाइल्स के मरीज को बहुत अधिक फास्ट फूड नहीं खाना चाहिए। बेहतर रहेगा कि पाइल्स के मरीज खाने-पीने में फलों और सब्जियों को वरीयता दें। यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहेगा और इससे समस्या बढ़ेगी भी नहीं।

3-अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो राजमा और दूसरी दालें जैसे मसूर आदि खाने से परहेज करें। इनके सेवन से यह समस्या बढ़ सकती है।

4-पाइल्स के मरीज को घी और तेल के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। लेकिन कई बार इसका सेवन पाइल्स के रोगियों की समस्या को बढ़ा सकता है। इसीलिए घी का सेवन तभी करें, जब यह आपको ये सूट करता हो। लेकिन फिर इसका अधिक सेवन न करें।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: