चटपटे Pickle के शौकीन हैं तो हो जाइए सावधान !

Loading...

Pickle-Benefits
अगर आप नहीं जानते तो हम बता देते हैं की अचार बनाते समय ढेर सारा तेल और नमक का प्रयोग होता है और इसके साथ काई सारे तीखे चटपटे स्वाद को बनाने वाले मसाले भी. और हैरानी की बात ये है कि आप जानते हैं कि ये सब आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं पर फिर भी आप खाते हैं. ये तो आप भी जानते होंगे कि ज्यादा नमक खाने से हाइपरटेंशन और दिल का स्वास्थ्य बिगड़ने का खतरा रहता है. अधिक मात्र में नमक ब्लड प्रेशर भी बढ़ा देता है.

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाजार में मिलने वाले स्वादिष्ट Pickle में प्रिर्जवेटिव के रूप में सोडियम बेनजॉएट होता है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन घर के बने अचार में आप प्रिर्जवेटिव के रूप में नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.अचार बनाने के लिए खूब सारे तेल का प्रयोग किया जाता है.

बहुत अधिक मात्र में तेल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जो दिल की बीमारियों को आमंत्रित करता है. एक शोध के जरिये य भी पता चला है कि चटपटा अचार खाने से इसोफेगल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सलाह मानें तो Pickle का सेवन कम करें स्वास्थ्य है तो जीवन है.
ये बिना मीठे के मिठाई जैसा होगा अगर किसी भारतीय के खाने की थाली में Pickle ना हो. और शायद ही कोई हो ओ चटपटे अचार का शौकीन ना हो. लेकिन क्या आप जानते हैं की अचार खाना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है. ये खाने के स्वाद को तो दो गुना बढ़ा देता है लेकिन आपके दिल को कमजोर बना देता है.
Source: indiatrendingnow
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: