पेट दर्द का घरेलू उपचार

Loading...

kidney stone home remedyपेट दर्द एक अहम बात है सभी लोंगो को इसका सामना करना पड़ता है। संसार में कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे पेट में कभी दर्द न हुआ हो। पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते है जैसे कि पेट में गैस का होना, पेट में मरोड़ उठने से भी पेट में दर्द हो सकता है, बच्चों को पेट में दर्द पेट में कीड़े होने से होता है, अपेंडिक्स की बीमारी होने पे भी पेट में दर्द हो सकता है। कभी कभी हम सही तरीके से खाना नही खाते और वो खाना नही पचता, जिसके लिए हमे पेट दर्द का सामना करना पड़ता है ।

हम जानते हैं कि हमे पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है। पेट दर्द होने पर हमे कुछ इस तरह के नुस्खों को अपनाना चाहिए, जो कुछ इस तरह से है :–

1. अगर आप के पेट का दर्द मरोड़ उठने के कारण हो रहा है तो आप 3 – 4 ग्राम मेथी ले, उसे अच्छे से पिसें, फिर उस मेथी को दही में मिक्स करके इसका सेवन कर लें। ऐसा करने से आप का पेट दर्द और मरोड़ कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा।
2. एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच अरंडी का तेल मिक्स करके दिन में तीन बार लेने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाता है ।
3. 15 ग्राम सौंफ रात को पानी में भिगोकर रख दे, सुबह इस पानी को छान कर पी लें। इसका सेवन करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा ।
4. थोड़ी सी अजवाइन लें, उसे तवे पर हल्का सा गर्म करे, फिर उसे सेवन पानी के साथ करें। ऐसा करने से आपके पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।
5. एक बर्तन में थोडा सा तेल डाले, फिर उसमे थोडा सा काला नमक और हिंग का पाउडर डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को गर्म करे पर ध्यान दें कि इसे उतना ही गर्म करे जितना आप सहन कर सकें, फिर इसे अपने पेट पर लगा ले इससे आप को राहत मिलेगी।
6. इसबगोल को 4 घंटो तक दूध में भिगोकर रखे, फिर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आप की कब्ज की समस्या दूर हो जाएगीं।
7. 4 ग्राम इमली की पत्तियों को ले, उसे अच्छे से पीस लें। फिर उसमे सेधा नमक मिलाकर उसका सेवन करे। ऐसा करने से आपकी पेट दर्द कुछ ही देर में ठीक हो जाएगी ।
8. 1 चम्मच पुदीना, 1 चम्मच नीबूं का रस, आधा चम्मच अदरक का रस और काला नमक मिला कर इसका सेवन दिन में 3 बार करे। आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।
9. सूखी अदरक को मुंह में रखकर चूसें। आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।
10. पानी में मीठा सोडा डालकर पीने से आप की एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।
11. अनार हमारी सेहत के साथ साथ हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अनार कर बीज में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर, इसका सेवन दिन में दो बार करे। आप के पेट का दर्द ठीक हो जाएगा।
12. पुदीने की पत्तियां, अजवाइन, जीरा, काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। आप कमी पेट दर्द कुछ ही देर में ठीक हो जाएगीं।
13. अदरक का रस निकले, फिर उसे नाभि पर लगाये और साथ में हल्की सी मालिश भी करे। ऐसा करने से आपके पेट में उठने वाले मरोड़ और पेट का दर्द ठीक हो जाता है।
14. पेट में दर्द कई बार किसी बीमारी के कारण भी हो सकती है इसलिए अगर पेट में जोर से दर्द है तो डाक्टर की सलाह अवश्य लें।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: