पीपल को प्रणाम करने से बढ़ती है आयु

Loading...

ऐसी मान्यता है कि पीपल को प्रणाम करने और उसकी परिक्रमा करने से आयु बढ़ती है. इतना ही नहीं पीपल के पेड़ में पानी देकर उसे संचित करने वाला व्यक्ति सारे पापों से मुक्त हो जाता है. पीपल के वृक्ष की पूजा के प्रभाव से पितृदोष और सर्पदोष दूर होते हैं.

Peepal benefits in hindi

साथ ही लंबी उम्र, धन-संपत्ति, संतान, सौभाग्य और शांति की प्राप्ति होती है. वैज्ञानिक कारण- पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है जो प्राण वायु कही जाती है. पीपल की छाया सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में सर्दी देती है. इतना ही इसके पत्तों को छूने से हवा में मिले संक्रामक वायरस नष्ट हो जाते हैं. लिहाजा वैज्ञानिक दृष्टि से भी पीपल पूजनीय है

आयुर्वेद में बताया गया है कि पीपल का हर भाग जैसे तना, पत्ते, छाल, फल सभी चिकित्सा में काम आते हैं. इनसे कई गंभीर रोगों का भी इलाज संभव है. पीपल के पेड़ की पत्तियां रक्त पित्त नाशक, रक्त शोधक, सूजन मिटाने वाली, शीतल और रंग निखारने वाली मानी जाती हैं.

ये पत्तियां किडनी रोग में भी लाभकारी हैं, पीलिया, रतौंधी, मलेरिया, खांसी, दमा तथा सर्दी और सिर दर्द में पीपल की टहनी, लकड़ी, पत्तियों, कोपलों और सींकों के प्रयोग का उल्लेख मिलता है.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: