आडू खाने के ये 5 फायदे कर देंगे आपको हैरान

Loading...
 peachfruit_146633854688_650_061916054643-800x500_c

आडू काफी हद तक सेब जैसा दिखता है लेकिन इसका बाहरी पीला रंग और इसके अन्दर के कठोर बीज इसे सेब से बिल्कुल अलग कर देते हैं. आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं.

आडू खाने के इन पांच फायदों के बारे में…

1. आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है. इसलिए अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती. इस तरह यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक है.

2. आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.

3. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम, आपके किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है. यह आपके यूरिनरी ब्लैडर के लिए एक क्लेजिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे यह हमें किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रखता है.

4. आंखों को स्वस्थ्य और उनकी विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन करना फायदेमंद रहता है. आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए के बनने के लिए जरूरी है. विटामिन ए रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है.

5. आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से तो बचाते ही हैं वहीं कुछ अध्ययनों में यह बात पता चली है कि ये कीमोथेरेपी के साइड इफ़ेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते हैं.

Source: emalwa

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: